- एआरटीओ ऑफिस में नहीं बनाए जाते हैं कामर्शियल लाइसेंस

- आवेदकों को जानकारी नहीं, रोज पहुंचते एआरटीओ ऑफिस

LUCKNOW: देवा रोड एआरटीओ ऑफिस में कामर्शियल लाइसेंस बनाने की सुविधा नहीं है। विभाग की वेबसाइट पर यहां इसके ऑनलाइन आवेदन स्वीकार होने से आवेदक को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आवेदन करने वाले जब कामर्शियल लाइसेंस बनवाने यहां पहुंचते हैं तो उन्हें पता चलता है कि यह लाइसेंस यहां नहीं बनते हैं। इस पर जब आवेदक ऑनलाइन जमा की गई फीस वापस मांगते हैं तो उन्हें मुख्यालय या फिर आरटीओ ऑफिस भेज दिया जाता है।

अभी नहीं मिली है अनुमति

देवा रोड स्थित एआरटीओ कार्यालय को अभी कामर्शियल लाइसेंस बनाने की अनुमति नहीं मिली है। दो साल पहले यहां ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था शुरू की गई थी। सारथी फोर की वेबसाइट पर आवेदक को लाइसेंस के लिए ट्रांसपोर्ट नगर आरटीओ ऑफिस या फिर एआरटीओ ऑफिस देवा रोड का विकल्प भरना होता है। कई आवेदक एआरटीओ कार्यालय का विकल्प भर फीस जमा कर देते हैं।

30 हजार आवेदन पेंडिंग

बड़ी संख्या ऐसे लोगों की है जिन्होंने एआरटीओ ऑफिस में कामर्शियल लाइसेंस, लाइसेंस रिनुअल, डीएल में करेक्शन आदि के लिए आवेदन कर रखा है। साथ ही इसकी फीस भी ऑनलाइन जमा कर दी है। विभागीय सूत्रों के अनुसार करीब 30 हजार लोगों के आवेदन यहां पेंडिंग हैं।

बाक्स

लगाने पड़ रहे चक्कर

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि रोज बड़ी संख्या में लोग यहां आते हैं। जब उन्हें पता चलता है कि यहां कामर्शियल लाइसेंस नहीं बनेगा तो वे पैसा वापस मांगते हैं। यहां से पैसा वापस करने को नियम नहीं है। ऐसे में आवेदकों को आरटीओ ऑफिस और परिवहन विभाग मुख्यालय के चक्कर लगा रहे हैं।

कोट

जल्द ही देवा रोड स्थित एआरटीओ ऑफिस में कामर्शियल लाइसेंस बनने लगेंगे। इसके लिए सारथी साफ्टवेयर में काम चल रहा है।

राघवेंद्र सिंह, एआरटीओ प्रशासन

आरटीओ आफिस