- स्कूलों में स्टूडेंट्स को कारगिल की लड़ाई व सैनिकों के पराक्रम के बारे में पढ़ाया जाएगा

- शौर्य दिवस पर गांधी पार्क में सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कारगिल शहीद स्मारक में शहीदों को किया नमन

DEHRADUN: स्कूलों में अब कारगिल की लड़ाई का इतिहास भी पढ़ाया जाएगा। प्रत्येक वर्ष 26 जुलाई को स्कूलों में स्पेशल क्लास लगेगी। गुरुवार को शौर्य दिवस पर गांधी पार्क में आयोजित कार्यक्रम में सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि शौर्य दिवस पर प्रत्येक वर्ष 26 जुलाई को स्कूलों में स्टूडेंट्स को कारगिल की लड़ाई व सैनिकों के पराक्रम के बारे में बताया जाएगा।

एडीएम नोडल अधिकारी नामित

गुरुवार को शौर्य दिवस पर गांधी पार्क में आयोजित कार्यक्रम में सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कारगिल शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर कारगिल शहीदों को नमन किया। सीएम ने वीर जवानों की शहादत को सलाम करते हुए कहा कि जब भी देश को जरूरत हुई मातृभूमि की रक्षा के लिए हमारे जवान अपना सर्वस्व अर्पण करने के लिए तैयार रहे हैं। सीएम ने कहा कि सैनिकों, पूर्व सैनिकों, वीर नारियों व शहीद सैनिकों के परिवारजनों का राज्य सरकार सम्मान करती है। प्रत्येक जिले में सैनिकों, पूर्व सैनिकों व उनके परिवारजनों की समस्याओं के निस्तारण के लिए एडीएम को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। सैनिक छुट्टी लेकर जब घर आते हैं तो उनके अपने काम भी होते हैं जो कि उन्हें निपटाने होते हैं। इसलिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि सैनिकों की शिकायतों व समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान किया जाए।

परिजनों को किया सम्मानित

विधायक गणेश जोशी ने कहा कि सीएम स्वयं सैनिक परिवार से हैं और वे सैनिकों के प्रति विशेष तौर पर संवेदनशील हैं। शहीद सैनिकों के परिवार में से एक व्यक्ति को राज्य सरकार द्वारा नौकरी प्रदान की जाएगी। सहस्त्रधारा रोड स्थित डांडा लखौण्ड में वार मेमोरियल बॉयज एंड ग‌र्ल्स हॉस्टल बनाया गया है। इसके लिए सरकार ने भूमि व 2 करोड़ 50 लाख रुपए की सहायता दी। कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में शौर्य दीवारें बनाई गई हैं, ताकि हमारे युवा प्रेरणा प्राप्त कर सकें। सीएम ने कार्यक्रम में पदक विजेता सैन्य अधिकारियों, सैनिकों, शहीद सैनिकों के परिवारजनों, वीर नारियों को सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में बताया गया कि कारगिल की लड़ाई में देश के 527 जवान शहीद हुए इनमें से 75 उत्तराखण्ड के थे।