- बचे हुए प्रत्याशियों की सूची नहीं की जारी, सीधे पार्टी सिंबल दिया

- मेयर की सीट बदले जाने को लेकर भी पार्टी में सुगबुगाहट तेज

LUCKNOW :

लखनऊ नगर निगम में सभासदों को टिकट देने में समाजवादी पार्टी ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है। पार्टी ने बाकी बचे 16 टिकट सीधे देने शुरू कर दिए हैं। इन सीटों पर पार्टी प्रत्याशियों के नामों की पार्टी की ओर से घोषणा नहीं की गयी है। पार्टी मुख्यालय से सीधे प्रत्याशियों को फॉर्म बी देकर नामांकन करने के निर्देश दिए जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर पार्टी कुछ सभासद प्रत्याशियों को बदल सकती है। वहीं राजधानी में पश्चिमी विधान सभा सीट से पूर्व सपा विधायक रेहान नईम अपने समर्थकों को टिकट नहीं दिए जाने से खासे नाराज चल रहे हैं। उन्होंने सोमवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के सामने इस मामले को उठाने की बात कही, जिसके बाद ही वह इस्तीफे पर कोई फैसला लेंगे। वहीं रविवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से मनकामेश्वर मंदिर की महंत देव्यागिरि ने मुलाकात की। इसके बाद मेयर पद के प्रत्याशी को बदले जाने की सुगबुगाहट शुरू हो गयी। हालांकि महंत देव्यागिरि ने इस मुलाकात की कोई राजनीतिक वजह होने से इंकार किया है।

बगावत से बचने की तैयारी

दरअसल पार्टी द्वारा कई उम्मीदवारों को टिकट न दिए जाने का विरोध तेज होता जा रहा है। पार्टी मुख्यालय पर अपना विरोध जताने के साथ उम्मीदवार सोशल मीडिया पर भी अपनी भड़ास निकाल रहे हैं। दरअसल टिकट की उम्मीद में तमाम उम्मीदवार कई दिनों से राजधानी में डेरा जमाए हुए थे। पार्टी द्वारा टिकटों का ऐलान किए जाने के बाद सूची में अपना नाम न देखकर उनका सब्र टूट गया। इसके बाद उन्होंने पार्टी के खिलाफ बगावत का बिगुल फूंक दिया। इसे देखते हुए कुछ सीटों पर प्रत्याशियों को बदलकर इस बगावत को रोकने की कवायद शुरू हो गयी है। किसी तरह की किरकिरी से बचने के लिए पार्टी अब बदले प्रत्याशियों की सूची जारी करने के बजाय सीधे उन्हें फॉर्म बी देकर नामांकन करने को बोल रही है।

बॉक्स

भाजपा में बढ़ रहा असंतोष

वहीं भाजपा में भी उम्मीदवारों का असंतोष बढ़ता जा रहा है। लखनऊ नगर निगम समेत कई शहरों में पार्षदों के टिकट वितरण को लेकर अंदरखाने विरोध शुरू हो चुका है। पार्टी के वरिष्ठ नेता असंतुष्ट उम्मीदवारों का सामना करने से बचने लगे है। भाजपा ने लखनऊ समेत कई शहरों में मेयर पद के लिए पार्टी के अधिकृत प्रत्याशियों का ऐलान नहीं किया है। रविवार को भी पार्टी की ओर से मेयर प्रत्याशियों की सूची जारी करने का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है।