सपा ने पश्चिमी से ज्योति यादव, करछना से उज्ज्वल व कोरांव से रामदेव को दिया टिकट

पार्टी ने घोषित किए प्रदेश में हारी सीटों पर प्रत्याशी

ALLAHABAD: सपा ने शुक्रवार को शहर पश्चिमी, कोरांव व करछना से प्रत्याशी घोषित किए लेकिन इससे दक्षिणी व पश्चिमी के विधायकों के दिलों की धड़कन बढ़ गई है। पश्चिमी से ज्योति यादव को टिकट दिया गया है जिसका मतलब साफ है कि पूर्व सांसद अतीक अहमद की नजर किसी दूसरी सीट पर है। यह सीट शहर दक्षिणी हो सकती है जिससे सपा के परवेज अहमद टंकी विधायक हैं। टंकी का टिकट तो खतरे में है ही, अब तब धु्रवीकरण की लहर पर दो बार पश्चिमी से जीत हासिल कर चुकीं बसपा की पूजा पाल की भी परेशानी बढ़ सकती है। अतीक के परिवार से कोई उम्मीदवार न होने पर सीधी लड़ाई का उनको फायदा भी मिलने की उम्मीद काफी कम है। अतीक का परिवार पूजा के सामने नहीं होगा तो पश्चिमी की लड़ाई त्रिकोणात्मक हो सकती है। इससे पूजा की राह भी इस बार आसान नहीं रहेगी।

करछना से फिर उज्ज्वल

चंद वोटों से पिछली बार हार का मुंह देखने वाले उज्ज्वल रमण सिंह पर सपा ने फिर से दांव लगाया है। सपा ने उज्ज्वल को फिर से करछना से उम्मीदवार बनाया है। पूर्व सांसद रेवती रमण सिंह के बेटे उज्ज्वल को 2012 की तरह ही 2007 के विधानसभा उप चुनाव में भी शिकस्त मिली थी। उन्होंने 2004 में करछना से विधानसभा उप चुनाव जीता था। तब करछना सीट रेवती रमण के सांसद बनने से खाली हुई थी। पश्चिमी से 2012 में शिकस्त खाने के बावजूद ज्योति यादव पर ही दांव लगाया गया है। पूर्व क्रिकेटर ज्योति पिछले चुनाव में तीसरे नंबर रहे थे। तब अतीक अहमद ने पश्चिमी से अपना दल के टिकट पर चुनाव लड़ा था और दूसरे नंबर रहे थे। चर्चा थी कि अतीक अहमद की फैमिली से 2017 के विधानसभा चुनाव में कोई न कोई जरूर उतरेगा। सपा से पश्चिमी में टिकट न मिलने से साफ है कि अतीक की नजर अब किसी दूसरी सीट पर है। यह सीट दक्षिणी के साथ ही फाफामऊ भी हो सकती है। इलाहाबाद जिले की 12 में से सिर्फ तीन ही सीटों से सपा ने उम्मीदवार घोषित किए हैं। कोरांव से रामदेव निडर कोल को उम्मीदवार बनाया गया है। सपा ने फिलहाल उन्हीं सीटों से प्रत्याशी घोषित किए हैं जिन पर वह चुनाव हारी थी। हारी हुई सीट शहर उत्तरी की भी है लेकिन इससे फिलहाल पार्टी को कोई दमदार प्रत्याशी नहीं मिल सका है। वर्तमान में सपा के कब्जे में जिले की 12 में से आठ सीटें हैं।

कुछ का कटेगा टिकट

सपा के आठ विधायकों में से कुछ का टिकट इस बार कट सकता है। इसमें शहर दक्षिणी के विधायक परवेज अहमद टंकी का नाम भी चल रहा है। हालांकि पार्टी के बड़े नेता ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि टंकी को कोई और सीट भी दी जा सकती है लेकिन इसकी संभावना काफी कम है। उत्तरी को खाली छोड़ने से यह भी चर्चा गर्माई हुई है कि किसी वर्तमान विधायक को वहां से उतारा जा सकता है। उत्तरी ऐसी सीट है जिस पर सपा ने आज तक जीत हासिल नहीं की है। जीत की बात क्या की जाए, सपा का उम्मीदवार टॉप थ्री में भी आज तक जगह नहीं बना सका।

सीट विधायक

शहर उत्तरी अनुग्रह नारायण सिंह

शहर दक्षिणी परवेज अहमद टंकी

शहर पश्चिमी पूजा पाल

फाफामऊ अंसार अहमद

फूलपुर सईद अहमद

प्रतापपुर विजमा यादव

मेजा गिरीश पांडेय गामा

करछना दीपक पटेल

कोरांव राजबली जैसल

हंडिया प्रशांत सिंह

सोरांव सत्यवीर मुन्ना

बारा अजय भारतीय

इनको मिला सपा से टिकट

शहर पश्चिमी ज्योति यादव

करछना उज्ज्वल रमण सिंह

कोरांव रामदेव निडर कोल

पिछला चुनाव हार चुके हैं संजय पांडेय

प्रतापगढ़ के विश्वनाथगंज सीट से टिकट पाने वाले संजय पांडेय पूर्व मंत्री राजाराम पांडेय के पुत्र हैं। इस सीट से वह पहले भी भाग्य आजमा चुके हैं। संयोग से उनके खाते में हार ही दर्ज हुई।

छात्रनेता रहे हैं टुन्नू

कौशांबी जिले की मंझनपुर सुरक्षित विधानसभा सीट से टिकट पाने वाले हेमन्त कुमार टुन्नू छात्र रहने के दौरान से राजनीति से जुड़े रहे हैं। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी छात्र संघ राजनीति से कॅरियर शुरू करने वाले टुन्नू पहले उपमंत्री और फिर छात्रसंघ के अध्यक्ष निर्वाचित हुए थे।