छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का त्योहार रक्षा बंधन नजदीक आ गया है। रक्षा बंधन भावना का पर्व है। भाई-बहन के स्नेह, समर्पण व प्यार का पर्व है। रक्षा बंधन के दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रेशम का पवित्र धागा बांध भाई से अपनी रक्षा का वचन लेतीं हैं। इस पवित्र रिश्ते को और भी खूबसूरत बनाने के लिए बाजार सजने लगे हैं। हर बार की तरह इस बार भी बाजार में मन को लुभाने वाली नई-नई डिजाइनर राखियों से बाजार पट गया है। यह तैयारी अभी से इसलिए, ताकि दूर शहर-गांव में रह रहीं बहनें अपने भाइयों के पास समय से राखी पहुंचा सकें। राखी का त्यौहार 29 अगस्त को है। इसकी अगवानी के लिए पूरा शहर तैयार हो रहा है। बाजार में भी रौनक छाने लगी है। खरीदार भी राखी बाजार की ओर पहुंचने लगे हैं। राखी बाजार में फिलहाल वैसे लोग पहुंच रहे हैं जिन्हें राखी डिस्पैच करना है। मार्केट में 2 रुपए से लेकर 500 रुपए तक की राखी अवेलबेल है।

डाक विभाग की खास तैयारी

डाक विभाग ने भी रक्षा बंधन को लेकर अपनी ओर से तैयारी पूरी कर ली है। डाक विभाग ने राखी भेजने के लिए विशेष इंतजाम किया है। येलो और पिंक कलर में डाक विभाग प्लास्टिक कोटेड वाटरप्रूफ इन्वैलेप का सौगात लाया है। लिफाफे की कीमत 7.50 रुपये है।

कूरियर में 20 परसेंट की छूट

राखी के लिए शहर के कुरयिर संचालकों ने भी तैयारी की है। इस बार राखी बुकिंग में 20 परसेंट की छूट दी जा रही है। फ‌र्स्ट फ्लाइट कुरियर के रिप्रजेटेंटिव आर सुभद्रा ने बताया कि इस बार राखी बुक कराने में 20 परसेंट की छूट दी जा रही है। कुरियर संचालकों ने कहा कि राखी 29 अगस्त है लेकिन चार पांच दिन पहले तक राखी बुक करा देने से गंतव्य पर पहुंचाया जा सकता है। बाद में राखी बुक कराने पर उसकी डिलीवरी में काफी परेशानी होती है।

राखी को लेकर ये है व्यवस्था

-डाक विभाग ने लांच किया प्लास्टिक कोटेड इ्न्वैलेप

-येलो और पिंक लिफाफे में भेजें राखी का संदेश

-बिष्टुपुर में राखी के लिए अलग काउंटर, 11 नंबर काउंटर पर मिल रहा है लिफाफा

-राखी के एक दिन पहले तक होगी बुकिंग

-नाइट डिलीवरी फैसिलिटी से होगी राखी की डिलीवरी

-एक दिन में रांची और दो दिन में दिल्ली पहुंचेगी राखी

-कुरियर संचालकों की ओर से बुकिंग पर 20 परसेंट छूट

वर्जन

बुधवार को अमेरिका के लिए दो राखियां बुक हुई है। इसके अलावा रोजाना सैकड़ों राखियों की बुकिंग मिल रही है। समय पर राखियों को पहुंचाया जा सके इसके लिए डाक विभाग पूरी तरह से तैयार है।

जे भट्टाचार्य, पोस्ट मास्टर, साकची, पोस्ट ऑफिस

राखियों को सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचाया जाता है। इस बार डाक विभाग ने येलो और पिंक कलर में इन्वेलप भी लांच किया है।

बीपी श्रीवास्तव, सीनियर पोस्ट मास्टर, जीपीओ, बिष्टुपुर