- आईटीडीआर लेगा क्लास, ताकि न हो यात्रियों के साथ अभद्र व्यवहार

देहरादून

यात्रियों से अभद्रता करने वाले ड्राइवर कंडक्टर को आईटीडीआर शिष्टाचार का पाठ पढ़ाएगा. इसका पालन न करने पर परिवहन निगम कड़ी कार्रवाई भी करेगा. निगम अधिकारियों की ओर से इसके लिए खाका खींच लिया गया है. दो माह के भीतर क्लासेस शुरू हो जाएंगी. इसके लिए सभी परिवहन के डीपो के लिए सर्कुलर जारी कर दिया गया है. निगम की ओर से पहली बार इस तरह का कदम उठाया गया है.

हर रोज लगेगी क्लास

निगम से मिली जानकारी के मुताबिक गढ़वाल और कुमाऊं में इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग ट्रेनिंग रिसर्च (आईटीडीआर) हर दिन अलग अलग डिपो के ड्राइवर-कंडक्टर की क्लास ली जाएगी. ड्राइवर-कंडक्टर की एक साथ क्लास नहीं ली जाएगी, ताकि रूट पर बसों के संचालन में कोई व्यवधान न हो. हर दिन एक दर्जन ड्राइवर-कंडक्टर क्लास होगी और क्लास के टाइम को उनकी ड्यूटी आवर्स से शामिल किया जाएगा.

मेडिकल अनफिट को रूट नहीं

क्लास के दौरान रूट पर चलने वाले ड्राइवर-कंडक्टर का मेडिकल किया जाएगा. मेडिकल में अनफिट ड्राइवर-कंडक्टर को रूट पर नहीं भेजा जाएगा. इसके साथ ही जिन वाहनों में फ‌र्स्टएड बॉक्स नहीं है. उन बसों में इसकी व्यवस्था की जाएगी. इसके बाद यदि किसी वाहन में फ‌र्स्टएड बॉक्स नहीं पाया गया तो ड्राइवर-कंडक्टर पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

निगम की ओर से लिया गया फैसला सही है. ड्राइवर-कंडक्टर की क्लास ही न लगाएं, अधिकारियों की भी शिष्टाचार की क्लास लेनी चाहिए.

रामचन्द्र रतूड़ी, महामंत्री, रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद

------------------

ड्राइवर-कंडक्टर की शिष्टाचार की क्लास लगाई जाएगी. बावजूद उसके कोई भी यात्रियों से साथ अभद्रता करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

दीपक जैन, जीएम, परिवहन निगम