- स्वास्थ्य विभाग आशा वर्कर्स के साथ चला रहा अभियान

- डेंगू की संभावनाओं पर भी रखी जा रही नजर

देहरादून, स्वाइन फ्लू के 5 मामले सामने आने और इनमें से दो लोगों की मौत हो जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने बड़े पैमाने पर स्वाइन फ्लू जागरूकता और बचाव अभियान शुरू किया है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी कंफर्म मरीजों के निवास स्थान और आसपास के क्षेत्रों के साथ ही शहर के अन्य हिस्सों में भी जागरूकता अभियान चला रहे हैं। इस अभियान में आशा वर्कर्स को विशेष जिम्मेदारी सौंपी गई है।

मरीजों के आसपास के लोगों को दवा

अब तक जिन दो मरीजों की मौत हुई है और जिन तीन अन्य मरीजों में स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई है, उनके परिवार के लोगों और इस दौरान उनसे मिलने वाले लोगों का भी एहतियात के तौर पर उपचार किया गया है। इसके साथ ही आसपास के लोगों को भी स्वाइन फ्लू को लेकर जागरूक किया जा रहा है।

बचाव पर जोर

स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों को स्वाइन फ्लू के मामलों में सावधान रहने की सलाह दे रही है। खासकर उन क्षेत्रों में टीमें लगातार सक्रिय हैं, जहां मरीज मिले हैं।

डेंगू पर भी नजर

स्वाइन फ्लू के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीमें उन जगहों पर भी नजर रखने लगी हैं, जहां बरसात के बाद मच्छर पनपने की संभावना हो सकती है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार अगले महीने से डेंगू मच्छर के लार्वा पर नजर रखने के लिए अगले महीने से अभियान शुरू कर दिया जाएगा, लेकिन आशा वर्कर्स को अभी से इस बारे में आदेश दे दिया गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में मच्छर पैदा होने की परिस्थितियों पर नजर रखें।

अगले महीने से घर-घर अभियान

विभाग डेंगू जागरूकता के लिए अगले महीने से घर-घर जाकर अभियान चलायेगा। इस अभियान के जरिये लोगों में पंफलेट बांटकर और मौखिक रूप से समझाकर मच्छरों के प्रजनन के बारे में जागरूक किया जाएगा। मच्छर पैदा होने के लिए अनुकूल जगहों पर भी नजर रखी जाएगी।

-------------

स्वाइन फ्लू के फिलहाल 5 मरीज आये हैं। दो की मौत हुई है। यह संख्या पिछले साल से कम है। विभाग हर स्थिति पर नजर रख रहा है। स्वाइन फ्लू को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। डेंगू को लेकर भी जागरूकता अभियान शुरू करने की तैयारी है।

डॉ। दयाल शरण, एसीएमओ, नोडल अधिकारी आईडीएसपी