- हर महीने 15 तारीख को सुनी जाएंगी शिकायतें

PATNA: प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को गलत बिलिंग के कारण जो हर महीने परेशानी हो रही है, उसे ध्यान में रखते हुए मुख्य सचिव अंजनी कुमार ने विद्युत विनियामक आयोग को विशेष शिविर लगाकर बिल सुधारने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने राज्य के सभी विद्युत कार्यपालक अभियंताओं को निर्देशित किया है कि वे हर महीने की क्भ् तारीख को प्रमंडल स्तर पर विशेष शिविर लगाकर ऐसे उपभोक्ताओं की शिकायतें दूर करें, जिन्हें गलत बिल भेजा जा रहा है।

ख्ब् घंटे के अंदर सुधार जाए

उन्होंने कहा कि जिस महीने की क्भ् तारीख को रविवार या अन्य अवकाश का दिन पड़ेगा, उसके अगले दिन यह शिविर आयोजित की जाए। क्भ् मई को रविवार होने के कारण यह शिविर क्म् मई को लगेगा। इसके बारे में संबंधित इलाके के सभी बिजली उपभोक्ताओं को सूचित कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि शिविर में पहुंचे बिजली उपभोक्ताओं के बिल में गलती को ख्ब् घंटे के अंदर सुधारा जाएगा।

गलत बिलिंग से वसूली में दिक्कत

भरपूर बिजली सप्लाई के बावजूद बिहार में उपभोक्ताओं पर दोहरी मार पड़ रही है। पहले तो उन्हें नियमित रूप से बिजली का बिल नहीं मिल रहा है, फिर अचानक तीन-चार महीने का एवरेज बिल थमा दिया जा रहा है, जो कभी-कभी वास्तविकता से कई गुना अधिक होता है। गलत बिलिंग के चलते विभाग को राजस्व वसूली में भी दिक्कत आ रही है और टारगेट पूरा नहीं हो पा रहा है। जिसके बाद उपभोक्ताओं की शिकायत पर बिजली कंपनियों ने इसमें सुधार की पहल शुरू कर दी है।