जल्द ही प्रयागराज एक्सप्रेस में लगेगी स्पेशल ए-1 कोच

हर जगह होगा कुंभ के दृश्यों का दर्शन

ALLAHABAD: कुंभ मेला के दौरान पैसेंजर्स को संगम नगरी इलाहाबाद की सांस्कृतिक विरासत व धरोहर से जोड़ने व एक अलग एहसास की अनुभूति कराने के लिए इलाहाबाद मंडल द्वारा 'कुंभ थीम' स्पेशल कोच तैयार कराया गया है। ये पैसेंजर्स को लग्जरियस के साथ ही एक अलग फील का एहसास कराएगा। इसे शनिवार को इलाहाबाद जंक्शन पर लाया गया। जीएम एनसीआर राजीव चौधरी, डीआरएम इलाहाबाद अमिताभ के साथ ही अन्य अधिकारियों ने स्पेशल कोच का निरीक्षण किया।

खूबसूरती से सजाया गया है

'कुंभ थीम' वाला स्पेशल कोच प्रयागराज एक्सप्रेस में लगाया जाएगा। ताकि संगम नगरी इलाहाबाद आने और यहां से जाने वालों को सफर के दौरान सुखद अनुभूति का एहसास हो। कुंभ मेला स्पेशल कोच को कुंभ 2019 के लोगो, मंदिरों और मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए बसाए जाने वाले तम्बू के शहर की खूबसूरत छवियों वाली विनाइल रैपिंग से सजाया गया है।

गैलरी से कंपार्टमेंट तक कुंभ दर्शन

एसी कोच की गैलरी में कुंभ मेला क्षेत्र के रात्रिकालीन मनोरम दृश्य को चित्रित किया गया है। गैंगवे एरिया में नदियों के किनारे भक्तों द्वारा पूजा पाठ, प्रक्षालन और धार्मिक अनुष्ठान के चित्र को दर्शाया गया है। कोच के प्रत्येक कंपार्टमेंट को प्राकृतिक रूप में और एक्रिलिक डिजाइन पैटर्न से सजाया गया है। कोच को यात्रियों के बेहतर अनुभव के दृष्टिगत उच्च गुणवत्ता वाले शौचालय नल फिटिंग के साथ साफ और नए लिनेन, अग्निरोधी पदरें आदि से सुसज्जित किया गया है। ट्रेन में बैठने वाले यात्रियों को सुखद सुगंध प्रदान करने के लिए कोच में ऑटो ओडर डिस्पेंसर सिस्टम लगाया गया है। कोच के टॉयलेट को भी हाईटेक किया गया है। कुंभ थीम वाले इस कोच को इलाहाबाद कोचिंग डिपो द्वारा तैयार कराया गया है। जीएम ने जल्द ही प्रयागराज एक्सप्रेस के अन्य कोच को भी कुंभ थीम से अपग्रेड करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान डीआरएम इलाहाबाद अमिताभ, एडीआरएम अनिल कुमार द्विवेदी आदि अधिकारी मौजूद रहे।