पीठासीन अधिकारी ने मुख्य सचिव व डीजीपी को लिखा पत्र

स्पेशल कोर्ट में माननीयों से जुड़े कई चर्चित मामलों की होगी सुनवाई

ALLAHABAD: जनप्रतिनिधियों पर लंबित मामलों की सुनवाई के लिए इलाहाबाद में स्पेशल कोर्ट बनाया गया है। यहां एमपी, एमएलए के साथ ही अन्य जनप्रतिनिधियों के मामलों की सुनवाई होगी। स्पेशल कोर्ट के नव नियुक्त पीठासीन अधिकारी पवन कुमार तिवारी ने संवेदनशीलता को देखते हुए स्पेशल कोर्ट से जुड़े न्यायिक अधिकारियों की विशेष सुरक्षा के लिए प्रदेश के मुख्य सचिव, गृह सचिव, डीजीपी, एसएसपी इलाहाबाद व डीएम को पत्र लिखा है।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करें

पीठासीन अधिकारी ने पत्र में स्पेशल कोर्ट व स्वयं के निवास पर सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने की बात कही है। ताकि मुकदमों के त्वरित निस्तारण में सुनवाई के दौरान कोई बाधा न पहुंचे। हाईकोर्ट के आदेश पर डिस्ट्रिक्ट कोर्ट इलाहाबाद में स्पेशल कोर्ट का गठन किया गया है। यहां पूरे प्रदेश के जनप्रतिनिधियों, सांसद, विधायक व पूर्व मंत्रियों से संबंधित मुकदमों की सुनवाई होगी। इसका क्षेत्राधिकार संपूर्ण उत्तर प्रदेश है। इस कारण स्पेशल कोर्ट से जुड़े विशेष व्यक्तियों से संबंधित मुकदमों की सुनवाई के दौरान जिला अदालत, स्पेशल कोर्ट और विशेष न्यायाधीश पवन कुमार तिवारी के आवास पर उचित सुरक्षा इंतजाम किया जाना है।

जवाहर हत्याकांड में हुई सुनवाई

स्पेशल कोर्ट के पीठासीन अधिकारी पवन कुमार तिवारी ने शनिवार को पूर्व विधायक जवाहर हत्याकांड के मुकदमे की सुनवाई कराई। इसमें शामिल होने के लिए आरोपित पूर्व सांसद कपिल मुनि करवरिया, सुरजभान करवरिया, उदयभान करवरिया कोर्ट में हाजिर हुए। अगली तिथि 27 अगस्त निर्धारित की गई है। स्पेशल कोर्ट में पूर्व सांसद अतीक अहमद, विधायक विजय मिश्रा समेत अन्य जनप्रतिनिधियों की पत्रावली कोर्ट को प्राप्त हो चुकी है। प्रदेश के अन्य जिला न्यायालयों से भी फाइलों का पहुंचना प्रारंभ हो गया है।