-एमजी में सीखने लगी हैं क्रिकेट की बारीकियां, पहले कहीं अगल से नहीं थी बेटियों को खेलने की व्यवस्था

-दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने 25 जुलाई से एक अगस्त तक चलाई थी सीरीज, नए सीजन में शुरू हो गई प्रैक्टिस
नए सीजन में शुरू हो गई प्रैक्टिस

Gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR: महात्मा गांधी पीजी कॉलेज के मैदान पर ग‌र्ल्स के लिए स्पेशल कैंप की शुरुआत हो गई। कई सेशन से अलग से तैयारी करने की चाह रखने वाली ग‌र्ल्स को इस बार फीमेल कोच और एक्सपर्ट की निगरानी में चलने वाले इस ट्रेनिंग कैंप में प्रैक्टिस करने का मौका मिला है। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने पिछले सेशन में ग‌र्ल्स क्रिकेट का हाल बयां किया था, 25 जुलाई से एक अगस्त तक चली सीरीज के बाद फॉर्मर ग‌र्ल्स क्रिकेटर्स की प्लेयर्स ने नई एकेडमी शुरू करने के लिए इंटरेस्ट दिखाया था। उस दौरान ग‌र्ल्स की खास ट्रेनिंग के लिए पिच बनाने का काम शुरू हो गया था। इस एकेडमी में उन्हें फ्री ऑफ कॉस्ट क्रिकेट का गुर तो सिखाया ही जाएगा, साथ ही उनके लिए योग ट्रेनिंग का भी अलग से खास इंतजाम होगा।

25 खिलाडि़यों से शुरू हुई एकेडमी
जिला महिला क्रिकेट एसोसिएशन की महासचिव व पूर्व क्रिकेटर रीना सिंह ने इस एकेडमी को शुरू किया है। यहां 25 लड़कियां फिलहाल प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं। एकेडमी में परिषदीय विद्यालय, एडी कन्या इंटर कॉलेज, दयानंद, सेंट जोसेफ, नवल्स एकेडमी, एमपी बालिका व एमजीपीजी कॉलेज की ग‌र्ल्स क्रिकेटर्स शामिल हैं, जो क्रिकेट की बारीकियां सीखने पहुंच रही हैं।

महिला प्रशिक्षकों ने संभाला प्रशिक्षण्ा का जिम्मा
एकेडमी में प्रशिक्षण का जिम्मा महिला प्रशिक्षकों ने संभाला है। एमजीपीजी कॉलेज में बॉटनी विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर व फॉर्मर इंडियन प्लेयर क्रिकेट डॉ। क्षमता श्रीवास्तव, पूर्व क्रिकेटर रीना सिंह, बेसिक शिक्षा परिषद की खेल शिक्षक प्रीति सिंह आदि इन्हें ट्रेनिंग देंगी। प्रीति सिंह खिलाडि़यों को योग का प्रशिक्षण भी देगी करेंगी। समय-समय पर रणजी लेवल के खिलाडि़यों से भी इन्हें ट्रेनिंग दिलाने की तैयारी की गई है, जिन्हें टाइम टू टाइम इसके लिए बुलाया जाएगा.

अलग-अलग कॉम्प्टीशन में लेंगी हिस्सा
ट्रेनिंग के साथ ही एकेडमी की ओर से अलग-अलग लेवल पर कॉम्प्टीशन ऑर्गनाइज किया जाएगा। जुलाई और अगस्त में स्कूल्स में बेसिक, माध्यमिक व कॉलेज लेवल पर कॉम्प्टीशन ऑर्गनाइज किए जाएंगे। इन कॉम्प्टीशन के जरिए ग‌र्ल्स क्रिकेटर्स का टैलेंट निखारा जाएगा। इस मैदान पर लड़कियों के माता-पिता स्वयं आकर यह देख रहे हैं कि उनकी बेटियों में कितना सुधार आ रहा है.

एमजी एडमिनिस्ट्रेशन ने दी फील्ड
ग‌र्ल्स क्रिकेट फिर से बुलंदियों पर जाए, इसके लिए महात्मा गांधी पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज के प्रबंधक प्रेम नारायण श्रीवास्तव ने फील्ड देने की पहल की है। वहीं, स्टेट और नेशनल लेवल पर जलवा बिखेर चुकी फॉर्मर क्रिकेटर्स रीना सिंह जोकि पहले से ही ग‌र्ल्स को हुनर तराशती आ रही हैं, डॉ। क्षमता श्रीवास्तव के साथ मिलकर ग‌र्ल्स को ट्रेंड करने का फैसला किया है। यह दोनों ही खिलाड़ी उन्हें किट के साथ ही बुनियादी सुविधाएं भी मुहैया कराएंगे और वक्त-वक्त पर टूर्नामेंट ऑर्गनाइज कर उनको सिचुएशन हैंडलिंग भी सिखाएंगी।

ग‌र्ल्स क्रिकेट के लिए काफी पहले से प्रयासरत हूं। मगर ऐसोसिएशन ने कभी ग‌र्ल्स क्रिकेट को सीरियस नहीं लिया। कुछ खिलाड़ी यहां अपनी मेहनत से निकलकर दूसरे स्टेट में स्पो‌र्ट्स कोटा में जॉब कर रहे हैं। अब एमजी एडमिनिस्ट्रेशन का सहयोग मिला है। जल्द ही ग‌र्ल्स फिर कमाल दिखाएंगी।
रीना सिंह, फॉर्मर इंडियन प्लेयर

हमारे जमाने में ग‌र्ल्स क्रिकेटर्स के लिए कोई फैसिलिटी नहीं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ग‌र्ल्स क्रिकेट सीरीज पढ़कर यह अहसास हुआ कि अब भी हाल वही है। इसलिए ग‌र्ल्स के साथ अब ऐसा न हो, इसके लिए उन्हें ट्रेन करने की कोशिश कर रही हूं। कोचिंग के साथ ही उन्हें जो भी जरूरी सामान होंगे, मुहैया कराने की कोशिश करूंगी।
डॉ। क्षमता श्रीवास्तव, फॉर्मर क्रिकेटर

खिलाड़ी एक नजर -

रीना सिंह -

- 1990 से 2005

- नेशनल

- इंटर जोनल

- जूनियर इंडिया कैंप

- श्रीलंका टूर

- मीडियम पेसर, मिडिल ऑर्डर बैट्समेन

डॉ। क्षमता श्रीवास्तव -

- 1987 से 1995

- डिस्ट्रिक्ट

- नेशनल

- सेंट्रल जोन

- रानी लक्ष्मीबाई ट्रॉफी (चार बार)

- मीडियम पेसर, मिडिल ऑर्डर बैट्समेन