स्लग: इडली बनाने के लिए लगाई बड़ी मशीन, बीमारी के हिसाब मिलेगा डाइट

-रावा, दाल और सूजी से तैयार की जाएगी इडली, ट्रायल में अच्छा मिला था रिस्पांस

Figures speak

500 इडली एक बार बनेगी मशीन से

3900 इडली की पड़ेगी हर दिन जरूरत

1300 मरीज इनडोर में हर वक्त रहते हैं एडमिट

3 इडली व सांभर दिया जाएगा हर मरीज को

2 दिन नाश्ते में मिलेगा इडली-सांभर ह्य

RANCHI (21 Oct): रिम्स में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को नाश्ते में कार्न फ्लेक्स, पाव, ब्रेड बटर के बाद इडली-सांभर देने की तैयारी है। अगले महीने से मरीजों को नाश्ते में इडली और सांभर मिलेगा। मरीजों को हफ्ते में दो दिन इडली और सांभर दिए जाएंगे। बाकी के दिनों में उन्हें ब्रेड-बटर, फल के अन्य चीजें नाश्ते में सर्व की जाएंगी। आसानी से पचने वाला यह डाइट मरीजों को फुल एनर्जी भी देगा। इसके लिए रिम्स किचन में दो बड़ी मशीनें भी इंस्टाल की गई हैं। इसमें एक बार में ही भ्00 इडली बनाए जा सकेंगे। रिम्स की डाइटीशियन मीनाक्षी ने बताया कि पहले ही इसका ट्रायल हो चुका है। मरीजों से अच्छा रिस्पांस मिला था।

एक बार में भ्00 इडली तैयार

हास्पिटल में एडमिट मरीजों को नाश्ते में तीन इडली और सांभर दिए जाएंगे। एक समय में फ्900 इडली की जरूरत पड़ेगी। और इतने इडली तैयार करने में सुबह से ही तैयारी की जाएगी, ताकि टाइम से मरीजों को नाश्ता उपलब्ध कराया जा सके। हर वक्त इनडोर में लगभग क्फ्00 मरीज भर्ती रहते हैं।

बीमारी के हिसाब से डाइट

हास्पिटल में अभी भर्ती मरीजों को उनकी बीमारी के हिसाब से डाइट दिया जा रहा है। इसमें लिक्विड डाइट वाले मरीजों को लस्सी, मिल्क शेक, दाल का पानी दिया जा रहा है। इसके अलावा मरीजों के लिए अलग-अलग तरह की डाइट तैयार की जाती है। वहीं हार्ट के मरीजों को दलिया और खिचड़ी सर्व किया जाता है, ताकि खाना आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाए और मरीजों को जरूरी प्रोटीन-विटामिन भी मिलता रहे।

इडली-सांभर की कई वेरायटी

डाइटीशियन मीनाक्षी ने बताया कि मरीजों की बीमारी को देखते हुए उनके लिए इडली की भी अलग-अलग वेरायटी होगी। इसमें मरीज को उड़द दाल, सूजी और रावा इडली परोसा जाएगा। वहीं सांभर भी उनकी बीमारी के हिसाब से तैयार किया जाएगा। उसमें अरहर दाल, मसूर दाल के साथ ही हरी सब्जियां भी डाली जाएंगी, ताकि मरीजों को डाइट से भरपूर प्रोटीन-विटामिन मिलता रहे।