- आठवें बर्थडे पर ट्विटर ने अपने यूजर्स को दिया तोहफा

- पुरानी यादें फिर होंगी ताजा, देख सकेंगे अपना फ‌र्स्ट ट्विट

prakashmani.tripathi@inext.co.in

ALLAHABAD: बर्थ डे पर रिर्टन गिफ्ट देने के ट्रेंड है। इसे अब सोशल नेटवर्किंग साइट्स भी फॉलो करने लगी हैं। कुछ दिन पहले ही फेसबुक ने अपने क्0वें बर्थडे पर यूजर्स को पुरानी मेमोरीज को सहेजने का तोहफा दिया था। जिसे यूजर्स ने भी खूब पसंद किया। इसी क्रम में ट्विटर ने भी अपने यूजर्स को थैंक्स कहने के लिए उन्हें अपने बर्थडे पर ऐसा ही रिटर्न गिफ्ट दिया है। जिसके जरिए यूजर्स अपने फ‌र्स्ट ट्विट को देख सकते हैं। इतना ही नहीं यूजर्स जिन लोगों को फॉलो करते हैं, उनके भी पहले ट्विट को देख सकेंगे। जिससे एक बार फिर से पुरानी यादें ताजा हो जाएंगी।

ख्00म् में शुरू हुआ था ट्विटर

ईयर ख्00म् में जब ट्विटर की शुरुआत हुई। उस समय यह सिर्फ क्ब्0 कैरेक्टर्स में अपनी बात लिखने की इजाजत देता था। उस वक्त किसी को भी नहीं पता था कि इस सोशल साइट पर लोग कुछ लफ्जों में इतनी बड़ी-बड़ी बातें कह जाएंगे। किसी ने यह भी नहीं सोचा था कि आठ साल बाद यह सोशल नेटवर्किंग साइट ऐसा प्लेटफार्म बन जाएगी जहां लोग नए-नए आइडियाज दे सकेंगे। अपने सेलिब्रिटीज और बड़ी हस्तियों से डायरेक्ट कनेक्ट हो पाएंगे और अपनी भावनाओं को इतनी आसानी से व्यक्त कर पाएंगे।

इट्स टाइम टू 8ह्लद्ध बर्थ डे सेलिब्रेशन

ट्विटर अपना आठवां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहा है। इस मौके पर ट्विटर ने लोगों को उसके साथ जुड़ने के लिए धन्यवाद दिया है। इस जन्मदिन पर ट्विटर ने लोगों को उनके पहले ट्विट (प्त स्नद्बह्मह्यह्ल ह्लख्द्गद्गह्ल) को देखने का गोल्डेन चांस दिया है और लोगों को इसे हैश टैग के साथ रिट्विट भी करने के लिए कहा है। इसके जरिए आप सालों पहले किए गए अपने ट्विट को देख सकेंगे।

किसी का भी फ‌र्स्ट ट्विट देख सकते हैं

ऐसा नहीं है कि इसके जरिए आप सिर्फ अपना ही फ‌र्स्ट ट्विट देख सकते हैं। ट्विटर द्वारा जारी किए गए लिंक द्धह्लह्लश्च://द्घद्बह्मह्यह्ल-ह्लख्द्गद्गह्लह्य.ष्श्रद्व के जरिए आप अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी, पसंदीदा कॉमेडियन, स्टार और दोस्तों का पहला ट्विट भी देख सकते हैं। आपको बस इस लिंक को ओपन करना है। इसके बाद आप जिस किसी का भी प्तस्नद्बह्मह्यह्ल ह्लख्द्गद्गह्ल देखना चाहते हैं बस उसका @स्श्वक्त्रहृन्रूश्व टाइप करना है। इसके अलावा अपना फ‌र्स्ट ट्विट देखने के लिए आप कंपोजर न्यू ट्विट पर जाकर प्तस्नद्बह्मह्यह्ल ह्लख्द्गद्गह्ल लिखकर उसे पोस्ट करें। इसके बाद क्द्बद्गख् ह्यह्वद्वद्वड्डह्मब् दिखेगा। इसमें ख्द्धड्डह्ल ख्ड्डह्य ब्श्रह्वह्म द्घद्बह्मह्यह्ल ह्लख्द्गद्गह्ल पर क्लिक करते ही आपका फ‌र्स्ट ट्विट आपके सामने होगा।