- अभी तक मिलती थी केवल एक स्पेशल लीव

- शिक्षकों को सर्विस ब्रेक न होने में मिलेगी मदद

DEHRADUN: राज्य के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को सीएम हरीश रावत ने विशेष तोहफा दिया है। सीएम ने शिक्षकों को दो अतिरिक्त स्पेशल लीव देने की घोषणा की है। अभी तक शिक्षकों को सभी अवकाश से अलग केवल एक दिन की स्पेशल लीव प्रदान की जाती थी।

सोमवार को शिक्षक दिवस पर आयोजित हुए गवर्नर्स अवॉर्ड कार्यक्रम के दौरान सीएम हरीश रावत ने शिक्षकों के लिए विशेष अवकाश की घोषणा की। सीएम ने स्पेशल लीव के तौर पर दो अतिरिक्त लीव शिक्षकों को प्रदान करने की बात कही। उन्होंने कहा कि यह अवकाश शिक्षकों को किसी गंभीर स्थिति में मददगार होगी। उन्होंने कहा कि शिक्षक इन अवकाश का लाभ कभी भी ले सकेंगे। इसी के साथ ही शिक्षकों को ट्रांसफर के वक्त भी अवकाश दिए जाने की सीएम ने घोषणा की।

कई मामलों में होगी फायदेमंद

अभी तक नियमों के अनुसार शिक्षकों को प्रदान की जाने वाले सीएल, ईएल व एमएल आदि अवकाश के बाद एक दिन की स्पेशल लीव देने का प्रावधान है। लेकिन अब अगर शिक्षकों की सभी छुट्टियां खत्म होती है तो वे एक के साथ दो अतिरिक्त स्पेशल लीव का भी लाभ ले सकेंगे।

सर्विस ब्रेक होने की डर हुआ कम

शिक्षकों को दी जाने वाली छुट्टियां खत्म होने के बाद किसी प्रकार का अवकाश लेने पर एक दिन का वेतन कट जाता है। जिस कारण शिक्षकों की सर्विस डिस्कंटीन्यू होने के साथ ही पेंशन आदि का लाभ भी पूरी तरह से नहीं मिल पाता। लेकिन अब यह समस्या काफी हद तक कम होगी। शिक्षकों को दी जाने वाली तीन स्पेशल लीव उन्हें रिकॉर्ड मेंटेन करने में भी सहायक होगा।