36 कोच में बाहर से लेकर अंदर तक होगा कुंभ दर्शन, करोड़ों का है प्रोजेक्ट

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: कुंभ मेला के दौरान आने वाले मेहमानों के स्वागत के लिए रेलवे स्पेशल रैक तैयार करवा रहा है. इसमें अंदर से लेकर बाहर तक चारों तरफ कुंभ का दर्शन होगा. कुंभ दर्शन की तस्वीर वाले वाल पेपर पूरे कोच में इंट्री प्वाइंट से लेकर, गैलरी तक में लगाए जा रहे हैं.

इलाहाबाद में हो रहा काम

स्पेशल रैक तैयार करने का काम इलाहाबाद डिवीजन के कोच मेंटीनेंस वर्कशॉप में चल रहा है. यहां अभी एक कोच खड़ा है. एसी-फ‌र्स्ट क्लास कोच में संगम किनारे बसने वाले धार्मिक नगरी का दर्शन कराने वाले फोटो से संबंधित वालपेपर लगाए जा रहे हैं. रेलवे द्वारा 36 स्पेशल कोच तैयार करवाया जा रहा है.

हर कोच का अलग इंटीरियर

प्रवासी मेहमानों की पसंद और सुविधाओं का ध्यान रखते हुए रेलवे द्वारा कोच का अलग-अलग इंटीरियर तैयार कराया गया है. कोच के अंदर का वाल भी पूरी तरह से कलरफुल होगा. कुंभ मेला के दौरान ही वाराणसी में प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. इसमें पूरे विश्व से करीब पांच हजार से अधिक प्रवासी भारतीय वाराणसी पहुंचेंगे. उन्हें कुंभ मेला क्षेत्र में लाया जाएगा. प्रवासीय भारतीयों को दिल्ली से वाराणसी और फिर इलाहाबाद लाने और फिर यहां से दिल्ली पहुंचाने के लिए विशेष तैयारी की जा रही है.