रेल मंत्री ने कुंभ मेला वर्क समीक्षा में दी जानकारी, प्रवासी भारतीयों के लिए भी चलेगी स्पेशल ट्रेन

ALLAHABAD: कुंभ मेला 2019 के आयोजन को लेकर विभिन्न विभागों के साथ ही रेल मंत्री पीयूष गोयल भी गंभीर हैं। बुधवार को उन्होंने दिल्ली स्थित रेल भवन में एनसीआर अधिकारियों के साथ ही स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह की मौजूदगी में कुंभ कार्यो की समीक्षा की। इसमें कुंभ के दौरान स्पेशल पर्यटक पैकेज ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया।

चलेगी नौ स्पेशल ट्रेन

एजीएम एनसीआर अरुण मलिक ने रेल मंत्री को बताया कि कुंभ मेला 2019 के लिए नार्दन रेलवे, नार्थ ईस्ट रेलवे व सिविल एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा मिल कर पूरी प्लानिंग व तैयारी की जा रही है। इलाहाबाद के साथ ही आस-पास के सभी स्टेशन वाई-फाई किए जा रहे हैं। कुंभ मेला के दौरान वाराणसी में 21 से 23 जनवरी तक आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आने वाले प्रवासी भारतीयों के लिए नौ स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। ऐतिहासिक कर्जन ब्रिज को ट्यूरिज्म और हेरिटेज स्पॉट बनाने के लिए प्रदेश सरकार को हैंडओवर किया जा चुका है।

बढे़गी छह सड़कों की चौड़ाई

सोहबतियाबाग, सीएमपी डिग्री कॉलेज, कुंदन गेस्ट हाउस, शिवकुटी और दारागंज रेलवे स्टेशन रोड अंडर ब्रिज के सड़क की चौड़ाई को बढ़ाया जाएगा। नैनी रेलवे फाटक पर हो रहा आरओबी का निर्माण अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा। बेगमबाजार, एमएनएनआईटी, फूलपुर और रामबाग आरओबी का निर्माण अक्टूबर तक करने का निर्देश रेल मंत्री ने दिया। अक्टूबर तक पानी टंकी ओवर ब्रिज को कम्प्लीट करने की बात भी कही।

112 करोड़ के कार्य हुए पूरे

एजीएम ने बताया कि कुंभ मेला से संबंधित 14 कार्य जिनकी लागत 112 करोड़ रुपये है, वे पूरे हो चुके हैं। वहीं 32 कार्य जिनकी लागत 591 करोड़ है, उन्हें भी कुंभ मेला से पहले पूरा कर लिया जाएगा।