इन दोनों की वजह हैं सचिन रमेश तेंदुलकर. ईडन पर सचिन की आखिरी पारी देखने के लिए जहाँ उनके प्रशंसक बेताब हैं, वहीं सट्टेबाज़ भी यह सुनहरा मौका हाथ से नहीं जाने देना चाहते. इसलिए मैच में सचिन से जुड़ी हर बात पर सट्टा लग रहा है.

कोलकाता के सट्टेबाज़ों के मुताबिक, इस मैच पर अब तक आठ सौ करोड़ रुपए का सट्टा लग चुका है लेकिन अगले दो-तीन दिनों में इसके बढ़ कर हज़ार करोड़ का आंकड़ा पार करने की उम्मीद है. देश में पिछले विश्वकप के बाद किसी मैच और वह भी टेस्ट मैच पर कभी इतनी बड़ी रकम दांव पर नहीं लगी है.

जब कोलकाता में इस मैच के आयोजन का फ़ैसला किया गया था तब सट्टेबाज़ों का अनुमान था कि इस मैच पर पाँच से छह सौ करोड़ रुपए का सट्टा लगेगा लेकिन नवंबर का महीना चढ़ने के साथ कोलकाता समेत पूरा बंगाल जिस तरह अचानक सचिन के बुखार में तपने लगा है उससे सट्टेबाज़ों की पौ-बारह हो गई है.

महानगर के उल्टाडांगा इलाके के एक सट्टेबाज़ ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा कि अपने करियर के आखिरी रणजी मैच में सचिन की मैचजिताऊ पारी के बाद सट्टे के भाव चढ़े हैं.

हर बात पर सट्टा
सचिन के बुखार से तप रहा है सट्टा बाज़ार
सट्टेबाज़ों समेत आमलोगों ने भी मान लिया है कि ईडन में इस बार सचिन का प्रदर्शन बेहतर रहेगा.

ईडन टेस्ट में सचिन से जुड़ी हर बात पर सट्टा लग रहा है. मसलन वह बल्लेबाजी करने किस दिन मैदान में उतरेंगे, कितने रन बनाएंगे, रन बनाने की शुरूआत एक रन लेकर करेंगे या चौके से, उनको आउट कौन करेगा और वे क्षेत्ररक्षण कहां करेंगे. पिछले दो दिनों के दौरान तो सट्टे का धंधा इतना तेज हुआ है कि सट्टेबाज़ों को दम मारने तक की फुर्सत नहीं है.

महानगर के एक इलाके में आठ गुणा दस फीट के एक कमरे में अपने लैपटॉप, आईपॉड और स्मार्टफोनों से चिपके छह सट्टेबाज़ लगातार बुकिंग में जुटे हैं.

उनमें से एक विकी (बदला हुआ नाम) ने बताया, "दीवाली के दिन से ही हमें फुर्सत नहीं है. सट्टे का भाव मुंबई से खुला था और अब लगभग हर घंटे इसमें उतार-चढ़ाव हो रहा है. महानगर में सचिन को लेकर जो ज्वार आया है उसने हमारी व्यस्तता बढ़ा दी है."

सचिन अगर ईडन टेस्ट की दोनों पारियों में कम से कम 25-25 रन बनाते हैं तो उनके स्कोर पर एक रुपए लगाने वाले को 12 पैसे का फायदा होगा. अर्धशतक लगाने पर यह मुनाफा बढ़ कर 18 पैसे हो जाएगा और शतक की स्थिति में सीधे दोगुना यानी दो रुपए.

अवैध टर्नओवर!
सचिन के बुखार से तप रहा है सट्टा बाज़ार
अगर कहीं उन्होंने यहां किसी पारी में दोहरा शतक ठोक दिया तो हर एक रुपए पर आठ गुना मुनाफ़ा होगा. वैसे, मैच शुरू होने के बाद इसके भाव तेजी से बदलेंगे. इस बात पर भी सट्टा लग रहा है कि सचिन का विकेट कौन सा गेंदबाज़ लेगा और वे कैसे आउट होंगे.

दूसरी ओर, कोलकाता पुलिस को भी इस सट्टेबाज़ी की जानकारी है.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी कहते हैं, "हम इस मामले नज़र रख रहे हैं. ठोस सूचना मिलते ही ऐसे लोगों के ठिकानों पर छापे मारे जाएंगे."

ईडन में होने वाले सचिन के इस आखिरी मैच का वैध टर्नओवर चाहे जो भी हो, अवैध टर्नओवर के हज़ार करोड़ का आंकड़ा पार करने में कोई संदेह नहीं है. मैच के दूसरे-तीसरे दिन यह रकम और बढ़ सकती है.

एक सट्टेबाज़ का कहना था कि अगर सचिन यहां बेहतर प्रदर्शन करते हैं तो मुंबई में होने वाले आखिरी मैच में यह आंकड़ा लगभग डेढ़ गुना बढ़ जाएगा.

International News inextlive from World News Desk