स्पीडोमीटर के फर्जी सर्टिफिकेट पर अब नही मिलेगी फिटनेस

प्राइवेट एजेंसियों का फर्जीवाड़ा रोकने को पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन

Meerut। वाहनों में गति नियंत्रक यानि स्पीडोमीटर के नाम पर प्राइवेट एजेंसियों के फर्जीवाड़े पर रोक लगाने के लिए पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। गत माह से लागू इस नई प्रक्रिया के तहत अब स्पीडोमीटर लगाने के बाद अधिकृत एजेंसी द्वारा मीटर और वाहन का पूरा डाटा ऑनलाइन फीड करना होगा। इस डाटा को देखने के बाद ही वाहन को फिटनेस दी जाएगी। ये व्यवस्था लागू होने के बाद विभाग में फर्जी सर्टिफिकेट लगाकर फिटनेस लेने वाले एजेंट्स का फर्जीवाड़ा थमने लगा है।

कागजों में थम रही गति

गौरतलब है कि परिवहन विभाग द्वारा 2016 से पहले की कॉमर्शियल गाडि़यों की फिटनेस के लिए स्पीडो मीटर अनिवार्य कर दिया गया है। इन गाडि़यों की फिटनेस के लिए वाहन मालिक को एजेंसी के माध्यम से स्पीडोमीटर लगाकर उसका सर्टिफिकेट विभाग में जमा करना पड़ता है, लेकिन इस खर्च से बचने के लिए कुछ वाहन मालिक एजेंटस के साथ मिलीभगत कर स्पीडो मीटर लगा होने का केवल सर्टिफिकेट जमा कर विभाग को चूना लगा रहे थे। जबकि इन गाडि़यों में स्पीड की लिमिट तक सेट नही की जा रही थी।

ऑनलाइन होगा तो सही होगा

इस प्रकार के फर्जीवाड़े के मामले सामने आने पर मुख्यालय स्तर पर गत माह से अधिकृत एजेंसियों द्वारा ही स्पीडोमीटर लगाने का आदेश जारी किया गया और इसके लिए एजेंसियों को अधिकृत कर दिया गया। इसके साथ ही एजेंसियों द्वारा स्पीडो मीटर लगाने के बाद मीटर और वाहन की डिटेल वेबसाइट पर ऑनलाइन फीड करने का भी नियम बनाया गया। इस प्रक्रिया के शुरु होते ही स्पीडोमीटर के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वाले वाहन मालिकों का खुलासा होना शुरु हो गया।

ऑनलाइन खुल रहा फर्जीवाड़ा

ऑनलाइन जांच की व्यवस्था लागू होने के बाद गत एक माह में आरआई टेक्नीकल ने वाहनों की जांच के दौरान 7 से अधिक फर्जी सर्टिफिकेट पकड़े। इसके अलावा आधा दर्जन से अधिक वाहनों में चाइनीज स्पीडो मीटर लगे हुए मिले जिनकी ना तो कोई गारंटी थी और ना ही मीटर से स्पीड काबू में रहती थी ऐसे में विभाग ने इन गाडि़यों की फिटनेस पर रोक लगाते हुए अनाधिकृत एजेंसी के स्पीड मीटर पर बैन लगा दिया।

जिस गति नियंत्रक का डाटा एजेंसी द्वारा ऑनलाइन फीड नही होगा उसका सर्टिफिकेट मान्य नही होगा। अब पूरी प्रक्रिया की जांच ऑनलाइन हो रही है।

चंपा लाल निगम, आरआई