kanpur@inext.co.in
KANPUR :
गर्मी की छुट्टियों में जिन्होंने कोलकाता और बंगलुरू टूर का प्लान बनाया है उनके लिए खुशखबरी है। बोईंग 737 मैक्स 8 विमानों के ग्राउंड होने से चकेरी एयरपोर्ट से बंद की गई फ्लाइट अब जल्द शुरू होने वाली हैं। इसके लिए पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। स्पाइसजेट कंपनी के ग्राउंड हुए एयरप्लेन अब जल्द ही फिर से उड़ान भरते नजर आएंगे। कंपनी ने सभी विमानों में टेक्निकल कमियों को दूर कर लिया है। एयरपोर्ट डायरेक्टर के मुताबिक 11 मई से कानपुर-बंगलुरू और कानपुर-कोलकता फ्लाइट को शुरू करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। जल्द ही इस पर फैसला ले लिया जाएगा।

हॉलीडे की कर लें प्लानिंग
समर वैकेशन में कोलकाता और बंगलुरू जाने के लिए प्लानिंग करने वाले लोग इस फ्लाइट का पूरा लाभ ले सकते हैं। फिलहाल कंपनी ने अभी बुकिंग शुरू नहीं की है। लेकिन कंपनी सोर्सेस के मुताबिक जल्द ही फ्लाइट की बुकिंग ओपन कर दी जाएगी। बता दें कि रोजाना कानपुर-कोलकाता और बंगलुरू पैसेंजर्स की कैपेसिटी 500 से ज्यादा है। फ्लाइट शुरू होने के बाद इन सभी पैसेंजर्स को डायरेक्ट फ्लाइट का लाभ मिलेगा।

विमानों की टेस्टिंग पूरी
एविएशन कंपनी सोर्सेज के मुताबिक बोईंग-737 मैक्स-8 विमानों की टेस्टिंग पूरी की जा रही है। सॉफ्टवेयर को अपडेट किया जा चुका है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया इसकी टेस्टिंग कर रही है। इसके रिजल्ट भी पॉजिटिव आए हैं। जल्द ही विमानों की उड़ानों को हरी झंडी मिल जाएगी।

इन फ्लाइट की उड़ान पर थी रोक
फ्लाइट    फ्लाइट नंबर    एयरप्लेन
कानपुर-बंगलुरू    एसजी-578    बोईंग-737 मैक्स 8
कानपुर-कोलकाता    एसजी-726    बोईंग-737 मैक्स 8

26 अक्टूबर तक इस टाइम पर उड़ेंगी फ्लाइट
दिल्ली-कानपुर
फ्लाइट नंबर    डिपार्चर    अराइवल
एसजी-2745    10.45 एएम    12.10 पीएम

कानपुर-दिल्ली
फ्लाइट नंबर    डिपार्चर    अराइवल
एसजी-2746    12.30 पीएम    1.55 पीएम

मुंबई-कानपुर
फ्लाइट नंबर    डिपार्चर    अराइवल
एसजी-163    3.00 पीएम    5.15 पीएम
कानपुर-मुंबई
एसजी-168    5.55 पीएम    8.20 पीएम

'11 मई से बंगलुरू और कोलकाता फ्लाइट शुरू होने की पूरी संभावना है। चारों फ्लाइट टाइम से उड़ान भरेंगी। बुकिंग जल्द शुरू हो जाएंगी।'
-बीके झा, डायरेक्टर, चकेरी एयरपोर्ट

बंद होगी लखनऊ की दौड़
करीब दो महीने से कानपुर से बंगलुरू और कोलकाता की उड़ानें बंद होने के कारण फ्लाइट पकडऩे के लिए लोगों को लखनऊ की दौड़ लगानी पड़ रही थी। जिससे उनका समय भी बर्बाद होता है और साथ ही कानपुर से लखनऊ तक सफर का एक्स्ट्रा खर्च भी उठाना पड़ता है। लोगों की डिमांड है कि जल्द से जल्द कोलाकाता और बंगलुरू की फ्लाइट शुरू हों। इसके बाद पाइपलाइन में चल रही कई अन्य शहरों के लिए भी फ्लाइट को शुरू किया जाए।

National News inextlive from India News Desk