- रिपब्लिक की यह पब्लिक

- कहीं भी थूक कर फैला देते हैं गंदगी

- गोरखपुर में हर चौक चौराहों पर थूकते नजर आ जाते हैं लोग

- शहर में गंदगी की अहम वजह है यह लोग

GORAKHPUR : सड़कों पर गंदगी फैलाने वालों को हम जीभर कोसते हैं। मगर जब बात अपनी आती है तो सारे कायदे और कानून ताख पर चले जाते हैं। यह सिर्फ बातें नहीं, बल्कि आज के जमाने की हकीकत है। आजादी के बाद की यह पब्लिक अब भी उस दौर में जी रही है, जब न कोई रोक-टोक करने वाला था और न ही मना करने वाला, मगर इस दौर में भी उन्हें अपनी रेप्युटेशन का कोई ख्याल नहीं है। जहां मन किया, वहां पान और तंबाकू खाकर थूक दिया। इससे न सिर्फ स्वच्छता अभियान की धज्जियां उड़ रही हैं, बल्कि सफाई के मामले में शहर लगातार पिछड़ता भी जा रहा है।

कोइर् डर नहीं

शहर में सार्वजनिक स्थानों पर पान और तंबाकू या गुटखा खाकर थूकने पर जुर्माने का प्रावधान है। कुछ सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में ऐसा करने वालों पर जुर्माना भी लगाया जाता है। वहीं इसकी रोकथाम के लिए सीसीटीवी कैमरे तक इंस्टॉल किए गए हैं। मगर गोरखपुर की पब्लिक को किसी चीज का कोई डर नहीं है। यह अपनी ही धुन में बेखबर रहकर फाइन और दूसरी चीजों से बिना डरे सड़कों पर इधर-उधर थूकते नजर आ जाते हैं। सरकारी महकमों में तो पब्लिक डीलिंग में लगे बाबुओं के मुंह में ज्यादातर गुटखा भरा ही रहता है। वहीं लोग आसपास की दीवारों को वह गंदा भी कर डालते हैं।

सड़क पर गुटखा थूकने वालों पर कार्रवाई की जानी चाहिए। इससे शहर तो गंदा होता ही है, लोगों को चलने में भी तकलीफ होती है।

- सपना

गवर्नमेंट ऑफिसेज में ज्यादातर लोग ऐसे नजर आ जाते हैं। हमेशा ही मुंह में पान मसाला या गुटखा दबाए रहते हैं, जब थूकने की बारी आती है, तो कहीं पर भी थूक देते हैं।

- शिव प्रसाद शुक्ला

पान मसाला और गुटखा खाने वालों की वजह से शहर सबसे ज्यादा गंदा है। हर जगह वह मसाला थूककर गंदगी फैला रहे हैं और दुकान या सरकारी इमारतों को गंदा कर रहे हैं।

- कविता नेभानी

नोटिस या सीसीटीवी लगाने से कोई डरने वाला नहीं है। जब तक कोई कार्रवाई नहीं होगी, तब तक लोगों के दिल में डर नहीं पैदा होगा।

- संतोष दुबे