- अतुल, नवनीत और नमिता सेठ से बढ़ी सॉफ्ट टेनिस में मेडल लाने की उम्मीद

- सॉफ्ट टेनिस के खिलाडि़यों में खुशी की लहर, कोरिया में विशेष प्रशिक्षण शिविर में शामिल हैं तीनों खिलाड़ी

LUCKNOW: एशियन गेम्स में हिस्सा लेने वाली इंडियन सॉफ्ट टेनिस टीम के लिए यूपी के तीन खिलाडि़यों ने मजबूत दावेदारी दर्ज की है। तीनों ही खिलाड़ी फिलहाल कोरिया में एशियन गेम्स के लिए लगाए गए विशेष प्रशिक्षण शिविर में प्रैक्टिस में जुटे हैं। यूपी के ये तीनों खिलाड़ी अतुल श्रीपटेल, नवनीत कुमार और नमिता सेठ हैं। यूपी के खिलाडि़यों की मानें तो इलाहाबाद के यह तीनों ही खिलाड़ी इंडियन सॉफ्ट टेनिस टीम का हिस्सा होंगे।

अभी कोरिया में खिलाड़ी

एशियन गेम्स में हिस्सा लेने वाली इंडियन सॉफ्ट टेनिस टीम के गठन के लिए खासी मशक्कत की जा रही है। इसके लिए पहला कैम्प अहमदाबाद में ख्0 जून से ब् जुलाई तक लगाया गया। इसमें क्भ् ब्वॉयज और क्भ् ग‌र्ल्स शामिल थीं। अहमदाबाद में ही सेकेंड कैम्प क्भ् से ख्9 जुलाई तक लगाया गया। इनमें सिर्फ दस ब्वॉयज और दस ग‌र्ल्स को ही कॉल किया गया। इस कैम्प में तीन खिलाड़ी यूपी के थे। अतुल श्रीपटेल, नमिता और नवनीत कुमार को एक बार फिर मौका मिला। इसके बाद एक विशेष प्रशिक्षण कैम्प कोरिया में लगया गया है। यह कैंप छह अगस्त से दस अगस्त तक चल रहा है।

पहले होगी चैंपियनशिप

कोरिया में होने वाले एशियन गेम्स से पहले वहां पर कोरिया कप इंटरनेशनल सॉफ्ट टेनिस चैम्पियनशिप भी होनी है। यह चैम्पियनशिप ख्0 से ख्9 अगस्त तक आयोजित की जानी है। यह तीनों खिलाड़ी उसमें शामिल हैं। इसके अलावा वहां पर ब्वॉयज टीम में हरियाणा और चंडीगढ़ का एक-एक खिलाड़ी शामिल है। ग‌र्ल्स टीम में एक खिलाड़ी दिल्ली की तो दूसरी तमिलनाडु की शामिल है। ऐसे में यूपी सॉफ्ट टेनिस के खिलाडि़यों को उम्मीद है कि ये तीनों खिलाड़ी एशियन गेम्स के लिए जाने वाली इंडियन सॉफ्ट टेनिस टीम का हिस्सा हो सकते हैं।

पिछली बार एशियन गेम्स में इंडियन सॉफ्ट टेनिस की टीम क्वार्टर फाइनल से बाहर हो गई थी। लेकिन इस बार खिलाडि़यों ने पूरी तैयारी की है। खिलाडि़यों का परफॉरमेंस अच्छा है। यूपी के खिलाडि़यों से अधिक उम्मीद है। टीम मेडल लेकर ही लौटेगी।

- दीपक चावला

सचिव, यूपी सॉफ्ट टेनिस एसोसिएशन

मान्यता हुई है फंसी

यूपी में सॉफ्ट टेनिस एसोसिएशन की मान्यता फंसी पड़ी हैं। इसी के चलते यहां के खिलाडि़यों को सरकारी सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। एसे में खिलाड़ी प्राइवेट इंस्टीट्यूशन्स में प्रैक्टिस को मजबूर हैं। हाल यह है कि यहां पर प्रैक्टिस की सुविधा ना होने पर यहां के खिलाड़ी चंडीगढ़ में बने लॉन टेनिस कोर्ट में प्रैक्टिस को मजबूर हैं। वहां पर संघ की मान्यता होने से खिलाडि़यों को बेहतर सुविधाएं एवलेबल हैं।

भाई-बहन साथ-साथ

बहुत कम ही ऐसा देखने को मिलता है कि एक गेम में ही भाई और बहन दोनों ही कामयाबी का आसमान छू सके। लेकिन इलाहाबाद के नवनीत कुमार और उनकी बहन नमिता दोनों ही इंडियन टीम में हैं। एशियन गेम्स के दौरान दोनों ही खिलाड़ी इंडिया के लिए खेलते देखे जा सकते हैं।