- न्यू सेशन क्लासेज शुरू होने से बढ़ी स्कूल बैग की खरीदारी

- बक्शीपुर में बढ़ी खरीदारों की भीड़, रेट्स में 20 से 30 प्रतिशत बढ़ोत्तरी

GORAKHPUR: किताबों के बोझ से लाडलों के कंधों को सुरक्षित रखने के लिए अभिभावक स्पो‌र्ट्स बैग खरीद रहे हैं। न्यू सेशन शुरू होते ही सिटी के बक्शीपुर मार्केट में स्कूल बैग्स की बिक्री बढ़ गई है। नॉर्मल बैग किताबों का वजन अधिक होने के कारण जल्दी फट भी जा रहे हैं और वह कम्फर्टेबल भी नहीं हैं। जबकि स्पो‌र्ट्स बैग शोल्डर फ्रेंडली हैं और मजबूत भी होते हैं। हालांकि प्ले वे से लेकर क्लास वन तक टैडी व कार्टून बैग की डिमांड ज्यादा है।

बढ़ गया रेट

स्कूल्स में नए सेशन की शुरूआत के साथ ही किताबों, बैग व बुक्स के शॉप पर खरीदारों की भीड़ जुट रही है। पैरेंट्स के साथ बच्चे भी मनमर्जी की खरीदारी करने के लिए आ रहे हैं। स्टेशनरी प्रोडक्ट, स्कूल ड्रेस के साथ ही स्कूल बैग की खरीदारी भी जमकर हो रही है। क्लास 2 तक के बच्चों के लिए पैरेंट्स छोटे साइज के टैडी व कार्टून बैग पसंद कर रहे हैं। हालांकि स्कूल बैग्स पर भी महंगाई की मार पड़ गई है। इस बार पिछली बार की अपेक्षा बैग के दामों में करीब 20 से 30 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी हो गई है। लेकिन इसके बावजूद बैगों की बिक्री में कमी नहीं आ रही है। दुकानदारों के अनुसार स्कूल बैग्स के दामों में ज्यादा बढ़ोत्तरी नहीं हुई है लेकिन जीएसटी का प्रभाव पड़ा है।

टैडी बैग 300- 750 रुपए

कार्टून बैग 400-950 रुपए

स्पो‌र्ट्स बैग 450-1300 रुपए

बॉर्बी बैग 350-700 रुपए

डॉल बैग 300-800 रुपए

स्टेशनरी की भी डिमांड

मार्केट में बैग के साथ ही स्टेशनरी की डिमांड में भी काफी बढ़ोत्तरी हुई है। स्टेशनरी बॉक्स, पेंसिल बॉक्स, शार्पनर, रबर, टिफिन बॉक्स, वॉटर बॉटल आदि की खरीदारी के लिए भी बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं। बक्शीपुर के दुकानदार शमीम ने बताया कि जो पैरेंट्स बैग खरीद रहे हैं वह बच्चों के लिए स्टेशनरी के सभी समान भी खरीद रहे हैं। बहुत कम लोग ही ऐसे हैं जो केवल स्कूल बैग खरीद रहे हैं।