-18 अप्रैल को होगा भारतीय ओलंपिक संघ के साथ ओएमयू साइन

-विगत वित्तीय वर्ष में खेल विभाग ने स्वीकृत करवाए थे 190 करोड़

-सभी जिलों में खेल अवस्थापना सुविधाएं जुटाने पर सरकार का फोकस

DEHRADUN : वर्ष ख्0क्8 में उत्तराखंड में होने जा रहे नेशनल गेम्स के लिए भारतीय ओलंपिक संघ और राज्य सरकार के बीच क्8 अप्रैल एमओयू साइन होना है। एमओयू साइन होने के बाद उसकी सभी शर्ते सार्वजनिक कर दी जाएंगी।

मास्टर प्लान बनाया गया

फ्राइडे को विधानसभा में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान खेल मंत्री दिनेश अग्रवाल ने कहा कि राज्य में खेल सुविधाएं जुटाने के लिए सरकार की ओर से की गई घोषणाएं वर्ष ख्0क्म् मार्च तक धरातल पर नजर आएंगी। खेलों को बढ़ावा देने के लिए राज्यभर में चल रहे निर्माण कार्य के लिए विभाग ने पिछले वित्तीय वर्ष में क्90 करोड़ स्वीकृत करवाए हैं। बजट के अभाव में रुके हुए कार्यो को सरकार ने इस साल पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। नेशनल गेम्स की मेजबानी मिलने के बाद से राज्य में सरकार ने खेल सुविधाएं जुटाने के लिए मास्टर प्लान बनाया है। सभी जिलो में अवस्थापना व सुविधाएं जुटाने का काम भी शुरू हो गया है।

ख्70 लाख का कैश अवॉर्ड प्रदान किया

अग्रवाल ने बताया कि प्लेयर्स को प्रोत्साहन देने के लिए नई खेल नीति के तहत मेडल विनर प्लेयर्स खेल रत्न, द्रोणाचार्य पुरस्कार व लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए सरकार ने कुल ख्70 लाख रुपए की नकद पुरस्कार राशि प्रदान कर की है। इस मौके पर उपनिदेशक खेल अजय कुमार अग्रवाल, नीरज गुप्ता, जिला खेल अधिकारी सतीश कुमार सार्की, स्पो‌र्ट्स कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य मनोज शर्मा, महेश शर्मा मौजूद शामिल रहे।