एक जनपद-एक उत्पाद योजना के तहत स्पो‌र्ट्स गुड्स इंडस्ट्री बनी मेरठ की पहचान

कलक्ट्रेट के बचत भवन सभागार में आयोजित हुआ कारोबारी सम्मान समारोह

Meerut . प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का मेरठ में लाइव प्रसारण किया गया. आयोजन में देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के भाषण को कलक्ट्रेट स्थित बचत भवन सभागार में मेरठ के उद्यमियों ने सुना. इस अवसर पर जनपद के 30 उद्यमियों को सम्मानित भी किया गया.

टोल फ्री नंबर से मिलेगी आसानी

एक जनपद एक उत्पाद की वेबसाइट और टोल फ्री नंबर-18001800888 का शुभारंभ इस अवसर पर लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति ने किया. मेरठ की स्पो‌र्ट्स इंडस्ट्री को एक जनपद-एक उत्पाद का खिताब मिला है. इन्वेस्टर्स समिट के दौरान 684 करोड़ रुपये के प्रस्ताव आए थे. वर्तमान में 500 करोड़ रुपये का स्पोर्ट्स उद्योग मेरठ में संचालित है, जिसमें करीब एक हजार यूनिट हैं और ढाई लाख लोगों को रोजगार है. कमिश्नर अनिता सी मेश्राम ने कहा कि उद्यमियों की समस्याओं का प्राथमिकता पर निस्तारण किया जाएगा तथा उनको सुविधाएं उपलब्ध कर उद्योगों को बढावा दिया जाएगा.

कलक्ट्रेट में लगे स्टॉल

कलक्ट्रेट परिसर में स्पोटर््स उद्योग की लिटेक्स स्पो‌र्ट्स व कोकस्टोन उद्योग ने अपने स्टॉल भी लगाए. इस दौरान विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल, रफीक अंसारी, सीडीओ आर्यका अखौरी, सहायक आयुक्त उद्योग शैलेंद्र सिंह, आईआईए अध्यक्ष अतुल भूषण गुप्ता, डीएस जैन, एमएस जैन, गिरीश मोहन गुप्ता आदि मौजूद थे.

---

मिलेगी विश्वस्तरीय पहचान

एक जनपद-एक उत्पाद योजना का लाभ उत्पाद को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने में मिलेगी. सरकार को चाहिए के वे उद्यमियों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करें जिससे कारोबार का माहौल यूपी में बने.

-अतुल भूषण गुप्ता, आईआईए प्रेसीडेंट

---

स्पोटर््स इंडस्ट्री को सरकार के इस प्रयास के देश-विदेश में पहचान मिलेगी. कारोबारियों को उद्यम स्थापित करने के लिए सस्ती जमीन और बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति सरकार को और करनी चाहिए.

सुरेंद्र कुमार चड्ढा, वाईस प्रेसीडेंट, ऑल इंडिया स्पो‌र्ट्स फेडरेशन

नहीं पहुंचे स्पोटर््स कारोबारी

प्रशासन के उद्यम स्पोटर््स कारोबारियों के आयोजन में शिरकत न करने से फेल होते नजर आए. लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम के लाइव प्रसारण में भी उद्यमियों की संख्या कम थी. गौरतलब है कि देशभर के बड़े स्पोटर््स गुड्स कारोबारी मेरठ में हैं.