सीनियर बैडमिंटन खिलाड़ी का कारनामा, पीडि़त खिलाड़ी ने की आरएसओ से शिकायत

प्रार्थना पत्र मिलने के बाद भी मामले की लीपापोती में जुटे स्थानीय अफसर

ajeet.singh@inext.co.in

ALLAHABAD: म्योहाल स्थित स्पो‌र्ट्स हॉस्टल में सीनियर बैडमिंटन प्लेयर्स ने रैगिंग के नाम पर जूनियर्स को मुर्गा बनाया और उनकी जूते से पिटाई की। इस दौरान उनके साथ जमकर गाली-गलौज भी की गई। मामले की जानकारी के बाद हॉस्टल के कोच और अन्य अफसरों ने लीपापोती का प्रयास किया। इस बीच जूनियर प्लेयर ने इसकी शिकायत आरएसओ से की है। आरएसओ का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है, दोषी मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

एक सितंबर का मामला

जूनियर प्लेयर ने आरएसओ को लिखे पत्र में बताया है कि सीनियर खिलाड़ी सुमित तोमर ने एक सितम्बर को सायं आठ बजकर 15 मिनट पर रैगिंग के नाम पर उसे जूतों से पीटा। यही नहीं गाली-गलौज करने के साथ मुर्गा बनने पर भी मजबूर किया। इससे पहले भी वह कई बार अन्य प्लेयर के साथ ऐसी हरकत कर चुका है। एक माह पहले भी उसने कई प्लेयर्स को मुर्गा बनाकर प्रताडि़त किया था। हॉस्टल में रह रहे आधा दर्जन अन्य जूनियर खिलाड़ी भी रैगिंग का शिकार बन चुके हैं।

हॉस्टल में दबदबे की चाहत

म्योहाल स्थित बैडमिंटन हॉस्टल में रहने वाले प्लेयर्स ने बताया कि सुमीत तोमर हॉस्टल में दबदबा बनाना चाहता है। जूनियर्स को उसके कई काम करने पड़ते हैं, जो नहीं करता उसके साथ गाली-गलौच और मारपीट की जाती है। जूनियर्स के अनुसार रैगिंग के नाम पर रोज कोई न कोई उसकी ज्यादती का शिकार होता है। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों में तोमर ने आधा दर्जन प्लेयर्स के साथ रैगिंग और गाली-गलौज करने के साथ मारपीट की। जूनियर्स ने बताया कि जब मामले की शिकायत स्टेडियम के अफसरों से की जाती है तो कार्रवाई की बजाय उन्हें ही डपट दिया जाता है। उन्होंने कहा कि कोच का सीनियर खिलाडि़यों पर दबाव नहीं है।

कई खेलों की होती है ट्रेनिंग

म्योहाल स्पोर्ट्स स्टेडियम में कई खेलों की ट्रेनिंग होती है। यहां वॉलीबाल, बास्केटबाल, टेनिस, बैडमिंटन, जिम्नास्टिक, टेबल टेनिस, स्क्वैश जैसे खेलों के प्लेयर्स को प्रशिक्षित किया जाता है। बैडमिंटन व वालीबाल के खिलाड़ी कैम्पस स्थित ब्वायज हास्टल में रहते हैं।

मामला संज्ञान में नहीं है। छात्रावास में खिलाडि़यों के साथ सीनियर ऐसा बर्ताव कर रहे हैं तो यह गलत है। मामले की जानकारी कर उचित कार्रवाई की जाएगी।

आरपी सिंह, डायरेक्टर स्पोर्टस

छात्रावास के जूनियर प्लेयर ने शिकायत की है। मामले की जांच के लिए दो अधिकारियों को जिम्मेदारी दी है। अनुशासनहीनता बर्दास्त नहीं की जाएगी। आरोपी प्लेयर के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

संजय शर्मा, रिजनल स्पो‌र्ट्स आफिसर