- खेल मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि खिलाडि़यों को मिलेगी स्कॉलरशिप और विश्वस्तरीय सुविधाएं

LUCKNOW: कानपुर में 29 अक्टूबर को होने वाले इंडिया और न्यूजीलैंड एक दिवसीय मैच के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। बिना परमीशन के कोई भी अंजान व्यक्ति पिच तक नहीं पहुंच सकता है। यह जानकारी गुरुवार को खेल राज्य मंत्री चेतन चौहान ने दी। बाबू स्टेडियम का निरीक्षण करने के बाद उन्होंने यहां पर पिछले छह महीने की खेल जगत की उपलब्धियां बताई। पुणे में पिच क्यूरेटर को लेकर उठे बवाल के बारे में उन्होंने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।

खिलाडि़यों को स्कॉलरशिप

चेतन चौहान ने कहा कि भाजपा के पिटारे में खिलाडि़यों के लिए ढेरों सौगातें हैं। इसमें सबसे पहला तोहफा खिलाडि़यों के लिए स्कॉलरशिप का होगा। इस पर विचार चल रहा है। नेशनल लेवल के कंप्टीशन में मेडल लाने वाले खिलाडि़यों को हर माह चार से छह हजार रुपये स्कॉलरशिप देने की तैयारी है।

बनेगी अकादमी

प्रदेश के प्रतिभावान खिलाडि़यों के लिए हाईएक्सीलेंस अकादमी शुरू करने की योजना पर भी काम चल रहा है। इस अकादमी में टॉप के खिलाडि़यों को रखा जाएगा, जहां पर उन्हें ट्रेनिंग देने के लिए विश्व स्तरीय प्रशिक्षक और उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे।

शुरू होगा फिजियोथेरेपी सेंटर

उन्होंने बताया कि अधिकांश खिलाड़ी स्पो‌र्ट्स इंजरी की समस्याओं से जूझ रहे हैं। इसके लिए प्रदेश में तीन जगह खिलाडि़यों की सुविधाओं के लिए ट्रीटमेंट सेंटर बनाए जा रहे हैं। इसमें लखनऊ, गोरखपुर और मेरठ शामिल हैं। यहां फिजियोथेरेपी सेंटर, रिहैबिलिटेशन सेंटर और ट्रीटमेंट सेंटर बनेंगे।

जल्द होगा फेरबदल

चेतन चौहान ने स्पो‌र्ट्स कॉलेज के प्रबंधन को लेकर नाराजगी जताते हुए वहां कहा कि वहां जल्द ही प्रशासनिक फेरबदल किए जाने की तैयारी है। वहीं गरु गोविंद सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज में बन रहे वेलोड्रम के बारे में का कि इसके लिए अगले सत्र में बजट की डिमांड की जाएगी। उन्होंने कहा कि 2020 में यहां नेशनल गेम्स की मेजबानी के प्रयास किए जा रहे हैं।