भ‍िखार‍ियों पर पैनी नजर 
जी हां इन द‍िनों हैदराबाद के तेलंगाना जेल विभाग का भ‍िखारी पकड़वाने का म‍िशन काफी चर्चा में हैं। निजामों के शहर हैदराबाद में भिखारियों के उन्‍मूलन के लिए यहां पर भ‍िखारी पता बताने वाले को इनाम द‍िया जा रहा है। ऐसे में यहां पर लोग भ‍िखार‍ियों पर पैनी नजर रखे हैं। जहां कहीं लोगों को भ‍िखारी द‍िखाई देते हैं या फ‍िर उनके ठ‍िकानों का पता चलता है उनके बारे में तुंरत तेलंगाना जेल विभाग को जानकारी दी जाती है।
इस शहर में भीख नहीं भ‍िखारि‍यों के बदले म‍िलते हैं 500 रुपये
बेहतर ज‍िंदगी देना मकसद
खास बात तो यह है क‍ि ऐसा करने वाले को 500 रुपये  इनाम भी म‍िलता है। तेलंगाना जेल विभाग के डीजी वीके सिंह का कहना है क‍ि यह कदम भि‍खार‍ियों के ह‍ित को देखते हुए उठाया जा रहा है। इस म‍िशन के पीछे भ‍िखार‍ि‍यों को एक बेहतर ज‍िंदगी देना मुख्‍य मकसद है। भ‍िखार‍ियों को श‍िक्षि‍त करने के साथ ही उन्‍हें रोजगार द‍िए जाने की पूरी कोशि‍श हो रही है। प्रशिक्षित भिखारियों को पेट्रोल पंप जैसी जगहों पर रोजगार द‍िया जाएगा।
इस शहर में भीख नहीं भ‍िखारि‍यों के बदले म‍िलते हैं 500 रुपये
आनंद आश्रम में प्रशिक्षण
इसके आलवा जो भ‍िखारी शिक्षित नहीं हैं उन्‍हें आनंद आश्रम में प्रशिक्षण दिया जाएगा। अब तक यहां पर 741 पुरुष और 311 महिला भिखारियों को पकड़ा गया है। इनमें से 476 पुरुष भ‍िखारी और 241 महिला भिखारियों ने दोबारा भीख न मांगने का वादा क‍िया है। उन्‍होंने अपने बल पर दूसरा काम करने का वादा कर र‍िहाई पाई है। वहीं 2 बच्‍चे, 265 पुरुष व 70 महिला भिखारी फ‍िलहाल आनंद आश्रम में रखे गए हैं।

National News inextlive from India News Desk