PATNA : सुरक्षा व्यवस्था में तैनात पुलिस वाले बेवजह मोबाइल पर इंगेज दिखे तो उनका सस्पेंड होना तय है। एसएसपी के कार्रवाई की गाज उन पर गिरेगी। एसएसपी मनु महाराज ने साफ इंस्ट्रक्शन दिया है कि सिर्फ जरूरी कॉल को ही अटेंड करें। कम से कम समय में बात पूरी करें और सुरक्षा व्यवस्था व संदिग्धों पर ध्यान दें।

ये हिदायत उन सभी पुलिस वालों पर लागू होती है, जिन्हें दुर्गा पूजा के साथ ही आईबी की अलर्ट पर राजधानी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के लिए लगाया गया है। इनमें डीएसपी, इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, एएसआई और पुलिस के जवान शामिल हैं। बेवजह मोबाइल पर बात करने के साथ ही व्हाट्स एप और फेसबुक जैसे सोशल साइट्स के यूज करने और मोबाइल पर सेल्फी लेने पर फिलहाल ड्यूटी के दौरान रोक लगा दी गई है।

सुरक्षा व्यवस्था में चूक पाए जाने पर एसएसपी ने दोषी पुलिस वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कही है.आतंकी हमले का खतरा देश पर मंडरा रहा है। इस खतरे से अपना बिहार भी अछूता नहीं है। सोर्स के अनुसार खुफिया जांच एजेंसियों ने आतंकी खतरे को लेकर बिहार की पुलिस को मुस्तैद रहने को कहा है। पुलिस को सूचना दी गई है कि एक बार फिर बिहार में आतंकी हमला हो सकता है। सोर्स की मानें तो आतंकियों ने बिहार को अपने निशाने पर ले रखा है। आतंकी वारदात को अंजाम देने के लिए स्लीपर सेल को एक्टिव कर दिया गया है। हाई अलर्ट के बाद बिहार पुलिस पूरी तरह से चौकस हो गई है।

बात अगर दुर्गापूजा जैसे बड़े त्योहार की करें तो राज्य भर के लोग राजधानी पटना में घूमने आते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए आतंकी संगठन पटना में दुर्गापूजा के दौरान हमले की तैयारी में हैं। इसकी गुप्त सूचना आईबी को मिली है। जिसके बाद पुलिस मुख्यालय ने पटना समेत राज्य के सभी जिलों के पुलिस कप्तान को चौकस रहने का आदेश जारी कर दिया है। दूसरी ओर पुलिस हेड क्वार्टर से मिल आदेश के बाद पटना पुलिस चप्पे-चप्पे पर पैनी नजर रख रही है।

सोशल साइट्स पर भी है नजर

पटना के एसएसपी के मुताबिक खास तौर पर वैसे लोग, जिनके संपर्क या तो अपराधिक गलियारे से रहे हों या जिनपर स्लीपर्स सेल होने की थोड़ी भी आशंका है। ऐसे तमाम संदिग्धों की गतिबिधियों पर पटना पुलिस पैनी नजर रख रही है। इनके हर एक कॉल की लिसनिंग की जा रही है। और तो और इनके नेट सरफिंग और चैटिंग का डिटेल भी पुलिस अपने पास रख रही है। सोशल साइट्स पर पैनी नजर रखी जा रही है।

फोन पर जरूरी कॉल रिसीव करने और चंद समय में बातें पूरी करने को कहा गया है। बेवजह मोबाइल पर इंगेज पाए जाने पर कार्रवाई होगी।

- मनु महाराज, एसएसपी।