-उधमसिंहनगर का हरिपुरा बौर जलाशय बनेगा एडवेंचर टूरिज्म का सेंटर

देहरादून, ऊधमसिंहनगर स्प्रिंग कार्निवाल का संडे को आगाज हो गया। पहले दिन नेशनल वाटर स्पो‌र्ट्स हुए। कार्यक्रम के शुरुआत में पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुये जवानों व रजौरी में शहीद हुये मेजर चित्रेश बिष्ट की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट के मौन के साथ श्रद्धांजलि अर्पित की गई। सीएम ने कहा कि यह वक्त आतंकी हमले के कारण शोक का माहौल है।

टूरिज्म को हरिपुरा बौर जलाशय होगा डेवलेप

सीएम त्रिवेन्द्र ने कहा कि उत्तराखण्ड पर्यटन प्रदेश है। यहां साहसिक पर्यटन की अपार सम्भावनाएं हैं। राज्य में टूरिज्म की गतिविधियों को बढ़ाने के लिये 13 जिले, 13 न्यू डेस्टिनेशन का विकास किया जा रहा है। इसी योजना के तहत वाटर स्पो‌र्ट्स के लिए हरिपुरा बौर जलाशय को चिन्हित कर पर्यटन के लिए डेवलेप किया जा रहा है। टिहरी को भी वाटर स्पोटॅर्स के डेस्टिनेशन के तौर पर विकसित किया गया है। नैनीताल व मसूरी में नए टूरिज्म स्थलों का विकास हो, इस दिशा में पहल की जा रही है। राज्य में सड़क, रेल व हवाई सेवाओं के विकास से प्रदेश के प्रति पर्यटकों का रूझान बढ़ा है। शिक्षा मंत्री अरविन्द पांडेय ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से इस क्षेत्र में जहां पर्यटकों को आवागमन बढे़गा, वहीं इस क्षेत्र के लोगों को रोजगार भी उपलब्ध होगा। जिला प्रशासन द्वारा नेशनल जल क्रीड़ा प्रतियोगिता के लिए कम समय में सभी अवस्थापना सुविधा उपलब्ध करायी है।

इन टीमों ने लिया भाग

नेशनल वाटर स्पो‌र्ट्स प्रतियोगिता में चंडीगढ़, हरियाणा, यूपी, पंजाब, हिमाचल, झारखंड, इंडियन आर्मी, दिल्ली, एमपी व जनपद ऊधमसिंह नगर की टीमों द्वारा भाग लिया गया।