कानपुर। श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज रंगना हेराथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने जा रहे हैं। बाएं हाथ के स्पिनर हेराथ 20वीं सदी में डेब्यू करने वाले आखिरी एक्टिव क्रिकेटर थे। उनके जाते ही टेस्ट क्रिकेट में अब ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं बचेगा जिसने साल 2000 से पहले डेब्यू किया हो। 40 साल के रंगना हेराथ इंग्लैंड के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट खेल रहे हैं। यह मैच 10 नवंबर को खत्म होगा। मैच के साथ-साथ रंगना का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर भी यहीं थम जाएगा। रंगना हेराथ श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के दिग्गज गेंदबाजों में रहे हैं, उन्होंने अपनी गेंदबाजी के दम पर श्रीलंका को कई मैच जिताए।
पिछली सदी में डेब्यू करने वाला ये आखिरी क्रिकेटर ले रहा संन्यास
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1999 में खेला था पहला मैच
रंगना हेराथ उन चुनिंदा एक्टिव क्रिकेटरों में शामिल थे जिनका डेब्यू साल 2000 से पहले हुआ। हेराथ ने सितंबर 1999 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था। उस वक्त हेराथ की उम्र 21 साल थी। इस श्रीलंकाई गेंदबाज को टेस्ट से वनडे में आने में पांच साल लग गए। हेराथ पहला वनडे मैच 2004 में जिंबाब्वे के खिलाफ खेलने उतरे थे। हालांकि टेस्ट में उनका गेंदबाजी रिकॉर्ड वनडे से बेहतर है। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, रंगना ने 92 टेस्ट मैच खेलकर 430 विकेट अपने नाम किए। इसमें 9 बार उन्होंने 10 विकेट, 34 बार 5 विकेट और 20 बार मैच में 4 विकेट लेने का कारनामा किया। वहीं वनडे की बात करें तो हेराथ ने 71 मैच खेलकर 74 विकेट अपने नाम किए।

33 साल की उम्र में खेला था पहला टी-20
रंगना हेराथ टेस्ट व वनडे में बेहतरीन गेंदबाज तो रहे मगर उन्हें टी-20 टीम में आने में काफी लंबा इंतजार करना पड़ा। हेराथ ने पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच 2011 में खेला था उस वक्त उनकी उम्र 33 साल थी। हेराथ ने सिर्फ पांच साल टी-20 खेला। इस दौरान वह सिर्फ 17 मैचों में नजर आए और उन्हें कुल 18 विकेट मिले। हेराथ ने आखिरी टी-20 मैच 2016 में खेला था।
पिछली सदी में डेब्यू करने वाला ये आखिरी क्रिकेटर ले रहा संन्यास
खिलाड़ियों ने दी शानदार विदाई
रंगना हेराथ को उनके आखिरी मैच में साथी खिलाड़ियों ने शानदार विदाई दी। इंग्लैंड के खिलाफ गाले में मैदान में उतरते ही उन्हें गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया। सभी साथी खिलाड़ी लाइन से खड़े होकर बैट हवा में उठाए थे और उसके नीचे से हेराथ निकल रहे थे। हेराथ कितने दिग्गज खिलाड़ी रहे इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि मुथैया मुरलीधरन के बाद श्रीलंकाई क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में रंगना हेराथ का नाम आता है।

सचिन या कोहली? जानें किसने बनाए थे 30 की उम्र में सबसे ज्यादा रन

इकाना स्टेडियम : यहां पहली बार खेलने जा रही टीम इंडिया, जानें भारत में कहां हुआ था पहला क्रिकेट मैच

Cricket News inextlive from Cricket News Desk