-इस्कॉन मंदिर में दो सितम्बर को होगा तीन दिवसीय श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का शुभारंभ

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: इस्कॉन मंदिर में इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन खास होने जा रहा है. दो सितम्बर से शुरू होने वाले महोत्सव के अन्तर्गत पहली बार पांच हजार एक रसगुल्ले का भोग लगाया जाएगा और एक सौ आठ प्रकार से अधिक के व्यंजनों से श्रीश्री राधावेणी माधवजी को भोग लगाया जाएगा. यह मुख्य आयोजन तीन सितम्बर को होगा. इसके अलावा चांदी के 108 कलशों से भगवान का महाभिषेक किया जाएगा. यह जानकारी शुक्रवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में दिल्ली से आएं इस्कॉन के राष्ट्रीय संपर्क निदेशक बृजेन्द्र नंदन दास ने दी. उन्होंने बताया कि दो और तीन सितम्बर को वृंदावन व मुम्बई से मंगाए गए डेढ़-डेढ़ लाख रुपए की पोशाक भी धारण कराई जाएगी.

महोत्सव का विवरण

-दो सितम्बर को श्रीश्री राधावेणी माधवजी की भव्य शोभायात्रा दोपहर ढ़ाई बजे इस्कॉन परिसर से निकाली जाएगी.

-तीन सितम्बर को सुबह चार बजे मंगला आरती, साढ़े सात बजे श्रील प्रभुपाद जी की गुरु पूजा, शाम सात बजे गौर आरती, रात आठ बजे प्रवचन, रात्रि ग्यारह बजे चांदी के कलशों से महाभिषेक व उसके बाद महाआरती उतारी जाएगी.

-चार को इस्कॉन के संस्थापक श्रील प्रभुपाद जी का जन्मोत्सव समारोह पूर्वान्ह साढ़े ग्यारह बजे मनाया जाएगा.

किड्जी में जन्माष्टमी की धूम

कल्याणी देवी स्थित किड्जी स्कूल में शुक्रवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी उत्सव धूमधाम से मनाया गया. बच्चों ने मटकी फोड़ और डांडिया की मनमोहक प्रस्तुति से समां बांधा तो बच्चों की आकर्षक वेशभूषा हर किसी को मंत्रमुग्ध करती रही. प्रधानाचार्या अनीता अरोड़ा ने जन्माष्टमी का संदेश दिया और सभी को मिठाई वितरित की.

बच्चों ने नृत्य से बांधा समां

चौफटका स्थित इलाहाबाद पब्लिक स्कूल एवं कालेज में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव उल्लास के साथ मनाया गया. चेयरमैन विजय नारायण पांडेय, प्रबंधिका मधु पांडेय व निदेशक राजीव मिश्रा ने दीप प्रज्जवलित कर उत्सव का शुभारंभ किया. नर्सरी के नन्हें मुन्नों ने राधा-कृष्ण पर केन्द्रित नृत्य की प्रस्तुति की तो हर किसी ने तालियां बजाकर उनका स्वागत किया. प्रधानाचार्या अमिता मिश्रा ने सभी को जन्माष्टमी की बधाई दी.

पथरचट्टी परिसर में कल से आयोजन

श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी की ओर से छह दिवसीय श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का आयोजन दो सितम्बर से होगा. कमेटी के मीडिया प्रभारी लल्लू लाल गुप्ता सौरभ ने बताया कि पहले दिन प्रीति लाल का भोजपुरी गायन होगा. तीन को रामराज यादव की पार्टी द्वारा नौटंकी, चार को बिरहा गायन, पांच को आल्हा व छह सितम्बर को क जरी गायन होगा. सात को समापन अवसर पर विमलेश डांस ग्रुप द्वारा श्रीकृष्ण रासलीला का मंचन लाइट एंड साउंड के जरिए किया जाएगा.