एसएस खन्ना डिग्री कॉलेज कराएगा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

16 मई से 30 जून तक चलेगी जॉब ओरिएंटेड ट्यूटोरियल क्लास

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: एसएस खन्ना ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज इन गर्मियों की छुट्टियों का बेहतर उपयोग करने जा रहा है। पिछले दो वर्षो की तरह कॉलेज इस साल भी छात्राओं को ट्रेडिशनल कोर्स से अलग हटकर काम्पिटीटिव एग्जाम्स की तैयारी करवाने जा रहा है। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। जॉब ओरिएंटेड ट्यूटोरियल क्लासेस ज्वाईन करने वाली छात्राओं को फ्री कोचिंग के साथ ही फ्री लर्निग मैटेरियल भी प्रोवाईड कराया जाएगा।

कम्प्यूटर नॉलेज भी मिलेगी

अच्छी नौकरी के अवसर प्रदान करने और विभिन्न प्रकार की प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए छात्राओं की तैयारी के उद्देश्य से 16 मई से 30 जून तक कॉलेज में क्लासेस संचालित की जाएंगी। उद्घाटन 16 मई को सुबह 10:30 बजे होगा। इसमें शामिल होने वाली छात्राओं को लाइब्रेरी में स्टडी और कम्प्यूटर नॉलेज भी प्रदान की जाएगी। प्रिंसिपल डॉ। लालिमा सिंह ने बताया कि छात्राओं को एसएससी, बैंक, रेलवे, हाईकोर्ट की परीक्षाओं, टीईटी, सीटीईटी आदि की तैयारी कराई जाएगी।

बेहतर भविष्य के लिए प्रयास

प्रिंसिपल डॉ। लालिमा सिंह ने बताया कि उनके कॉलेज में पढ़ने वाली ज्यादातर छात्राएं आर्थिक रूप से कमजोर सामाजिक तबके से बिलांग करती हैं। ऐसे में कॉलेज की यह कोशिश है कि उन्हें बेहतर भविष्य की राह दिखाई जा सके। उन्होंने कहा कि यह स्टूडेंट्स के लिए बिग अर्पाच्यूनिटी है और हमारे लिए एक मिशन को पूरा करने जैसा है। उन्होंने बताया कि इसमें शामिल होने के लिए छात्राओं को कॉलेज में एक फार्म भरकर पंजीकरण करवाना होगा। इसके लिए पंजीकरण शुल्क मात्र 50 रूपए है। एससी एवं एसटी अभ्यर्थियों के लिए कोई शुल्क निर्धारित नहीं है।

डिस्प्ले बोर्ड पर दी जाएगी जानकारी

कोआर्डिनेटर डॉ। रीता चौहान का कहना है कि केवल इंटरेस्ट होने भर से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी नहीं होती। इसके लिए छात्राओं में एप्टीट्यूट को डेवलप करना होगा। उन्होंने बताया कि ट्यूटोरियल क्लासेस का संचालन पिछले दो वर्षो से किया जा रहा है। इस बार अब तक 200 से ज्यादा छात्राएं रजिस्ट्रेशन करवा चुकी हैं। डेढ़ माह की क्लासेस के बाद छात्राओं को नए शैक्षिक सत्र के दौरान डिस्प्ले बोर्ड पर सरकारी नौकरी से जुड़ी वेकेंसीज की जानकारी भी दी जायेगी। डॉ। रीता चौहान ने बताया कि इसमें कॉलेज के अलावा यूनिवर्सिटी और दूसरे कॉलेज के स्टूडेंट भी पार्टिसिपेट कर सकते हैं। लेकिन पहली प्राथमिकता एसएस खन्ना की रेगुलर और एक्स। स्टूडेंट को ही दी जायेगी।

प्रशिक्षण के कार्य में 16 शिक्षक शामिल होंगे। क्लासेस का संचालन रोजाना 10 से 12 बजे के बीच किया जायेगा। बीते वर्षो में प्रशिक्षण प्राप्त छात्राओं में करीब 50 को नौकरी भी मिली है। इससे हमारा उत्साह बढ़ा है।

डॉ। रीता चौहान, कोआर्डिनेटर

केवल डिग्री बांटना ही हमारा उद्देश्य नहीं है। वुमेन एम्पावरमेंट के लिए छात्राओं का उनके पैरों पर खड़ा होना जरूरी है। इससे उनके ब्रेन की एक्सरसाईज भी होगी। प्रशिक्षण प्राप्त छात्राओं का लगातार फालोअप भी होता रहेगा।

डॉ। लालिमा सिंह, प्रिंसिपल