- सशस्त्र सीमा बल के डायरेक्टर जनरल ने किया दो दिवसीय दौरा

- बार्डर क्षेत्र में देखी व्यवस्था कहा दूर होगी आवासों की समस्या

<- सशस्त्र सीमा बल के डायरेक्टर जनरल ने किया दो दिवसीय दौरा

- बार्डर क्षेत्र में देखी व्यवस्था कहा दूर होगी आवासों की समस्या

PATNA :PATNA : एसएसबी के डायरेक्टर जनरल अर्चना रामासुन्दरम ने कहा है कि बार्डर पर तैनात जवानों का हर तनाव दूर किया जाएगा। वह तनावमुक्त होकर देश की सुरक्षा करेंगे। आवासों के साथ अन्य व्यवस्था भी ठीक कराई जाएगी। पटना फ्रंटियर पर दो दिवसीय दौरे पर आई डीजी सीमावर्ती क्षेत्र का दौरा करने कर यह बात अधिकारियों से कही।

पहली बार हुआ बिहार बार्डर का दौरा

एसएसबी डीजी का यह पहला बिहार बार्डर पर दौरा था। तमिलनाडु कैडर की पहली निदेशक ने अधिकारियों को सुरक्षा संबंधी कई टिप्स दिया है। पहले उन्होंने आईजी एसएसबी अशोक कुमार सिंह से सीमान्त द्वारा सीमावर्ती क्षेत्रों में बल की वाहिनियों द्वारा की जा रही प्रचालनात्मक गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। इसके बाद उन्होने सुरक्षा और जवानों की सुविधाओं को लेकर कई अहम बिंदुओं पर चर्चा कीं।

अधिकारियों के साथ जवानों से लिया फीडबैक

महानिदेशक ने अधिकारियों एवं जवानों से मुलाकात कर उनका फीडबैक लिया। सीमा प्रबंधन को लेकर दिशा-निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि जवानों के कल्याण के लिए बल मुख्यालय द्वारा अनेक कदम उठाये गए हैं। जिससे उनके परिवार की आवासीय सुविधाएं काफी बेहतर हो जाएंगी और जवान सीमा पर तनाव रहित होकर अपने कायरें का निष्पादन करेंगे।

बार्डर के कई क्षेत्रों का किया दौरा

शुक्रवार को महानिदेशक ने ख्क्वीं वाहिनी, बगहा की गंडक बैराज कंपनी एवं ख्0वीं वाहिनी सीतामढ़ी के मुख्यालय का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने भारत-नेपाल सीमा पर हो रही गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों और जवानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वह अपने कायरें को पूर्ण ईमानदारी के साथ करें।

सैनिक सम्मेलन में सुना जवानों का दर्द

डीजी ने सैनिक सम्मेलन के दौरान अधिकारियों और जवानों से उनकी समस्याओं के बारें में बात की तथा बल मुख्यालय द्वारा चलायी जा रही कल्याणकारी योजनाओं की भी जानकारी री। महानिदेशक ने ख्0वीं वाहिनी के नव निर्मित अस्पताल का उद्घाटन भी किया और मानव तस्करी पर अंकुश लगाने में एस.एस.बी का सहयोग करने वाले एन.जी.ओं के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात भी की ।