- एसएससी ने जारी किया सीजीएल 2013 री एग्जाम का मा‌र्क्स

- एसएससी ने दी व्यवस्था, लॉगिन कर आनलाइन देखे जा सकते हैं मा‌र्क्स

- सर्वर ने रुलाया, रिजल्ट देखने के लिए दिनभर परेशान रहे अभ्यर्थी

<- एसएससी ने जारी किया सीजीएल ख्0क्फ् री एग्जाम का मा‌र्क्स

- एसएससी ने दी व्यवस्था, लॉगिन कर आनलाइन देखे जा सकते हैं मा‌र्क्स

- सर्वर ने रुलाया, रिजल्ट देखने के लिए दिनभर परेशान रहे अभ्यर्थी

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन <स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन ((एसएससी<एसएससी) ) के चेयरमैन ने स्टूडेंट्स से किया गया वादा पूरा कर दिया है। चेयरमैन ने कुछ समय पहले स्टूडेंट्स के नाम जारी किए गए मैसेज में कहा था कि वे जल्द ही कमीशन के रिजल्ट प्रॉसेस को और हाईटेक बनाएंगे। जिससे स्टूडेंट्स ज्यादा से ज्यादा और सुविधाजनक तरीके से परिणाम देख सकें।

पहले घोषित हो चुका है रिजल्ट

एसएससी ने हाल ही में कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल 2013 री एग्जाम का रिजल्ट जारी किया है। इसमें लाखों परीक्षार्थियों को सक्सेस मिली है। परीक्षा परिणाम के तहत सफल छात्रों का ब्यौरा ऑनलाइन कर दिया गया है। वहीं रिजल्ट के बाद परीक्षार्थियों को अपने मा‌र्क्स का बेसब्री के साथ इंतजार था। जिसके बाद एसएससी ने परीक्षार्थियों को ज्यादा इंतजार न करवाते हुए ट्यूजडे को सीजीएल परीक्षा के मा‌र्क्स जारी कर दिए हैं। जिसे छात्र कमीशन की वेबसाइट <के चेयरमैन ने स्टूडेंट्स से किया गया वादा पूरा कर दिया है। चेयरमैन ने कुछ समय पहले स्टूडेंट्स के नाम जारी किए गए मैसेज में कहा था कि वे जल्द ही कमीशन के रिजल्ट प्रॉसेस को और हाईटेक बनाएंगे। जिससे स्टूडेंट्स ज्यादा से ज्यादा और सुविधाजनक तरीके से परिणाम देख सकें।

पहले घोषित हो चुका है रिजल्ट

एसएससी ने हाल ही में कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल ख्0क्फ् री एग्जाम का रिजल्ट जारी किया है। इसमें लाखों परीक्षार्थियों को सक्सेस मिली है। परीक्षा परिणाम के तहत सफल छात्रों का ब्यौरा ऑनलाइन कर दिया गया है। वहीं रिजल्ट के बाद परीक्षार्थियों को अपने मा‌र्क्स का बेसब्री के साथ इंतजार था। जिसके बाद एसएससी ने परीक्षार्थियों को ज्यादा इंतजार न करवाते हुए ट्यूजडे को सीजीएल परीक्षा के मा‌र्क्स जारी कर दिए हैं। जिसे छात्र कमीशन की वेबसाइट www.ssc.nic.in www.ssc.nic.in पर दिए गए लिंक रिजल्ट पर जाकर देखा जा सकता है।

रोल नम्बर और डेट ऑफ बर्थ डालना होगा

हालांकि, आयोग ने इस बार मा‌र्क्स देखने की विधि को बदल दिया है। इससे पहले तक प्रत्येक अभ्यर्थी के मा‌र्क्स की सूची कमीशन की वेबसाइट पर अपलोड की जाती थी। वहीं अब रिजल्ट देखने के लिए वेबसाइट पर लॉगिन का लिंक अवेलेबल कराया गया है। लॉगिन को ओपन करने के लिए कैंडिडेट्स को वेबसाइट पर दिए गए क्लिक हियर आप्शन पर जाना होगा। इसके बाद ओपन हुई लॉगिन पर जाकर अभ्यर्थी को अपना रोल नम्बर और डेट ऑफ बर्थ सब्मिट करना होगा। इसके बाद अभ्यर्थी अपना मा‌र्क्स देख पाएंगे।

मा‌र्क्स देखने की विधि को बनाया गया सरल

बता दें कि एसएससी चेयरमैन ने कुछ दिन पहले जारी किए गए अपने मैसेज में कहा था कि लॉगिन के लिंक के जरिए क्वालीफाइड कैंडिडेट और नॉन सेलेक्टेड कैंडिडेट दोनों ही अपना मा‌र्क्स देख सकेंगे। इसमें अभ्यर्थी की सफलता और असफलता का भी रीजन बताया जाएगा। इस बावत एसएससी सेंट्रल रीजन इलाहाबाद के डायरेक्टर जेपी गर्ग का कहना है कि पहले परीक्षार्थियों को सूची में अपना नाम खोजना पड़ता था। लेकिन अब मा‌र्क्स देखने की प्रणाली को सरल बना दिया गया है।

दिनभर छकाता रहा सर्वर

भले ही एसएससी ने ट्यूजडे को सीजीएल परीक्षा का मा‌र्क्स जारी कर दिया हो। लेकिन अभी तक अभ्यर्थी लॉगिन के जरिए अपना मा‌र्क्स नहीं देख पाए हैं। इसके पीछे कारण सर्वर की प्राब्लम है। सर्वर प्राब्लम से पूरे दिन छात्र जूझते रहे।

जीरो मा‌र्क्स वालों का ब्यौरा भी जल्द

उधर, एसएससी ने सीजीएल परीक्षा में जीरो मा‌र्क्स पाकर बाहर हुए अभ्यर्थियों का ब्यौरा भी बहुत जल्द जारी करने की घोषणा की है। कमीशन के अंडर सेक्रेटरी आर। मोहंती की ओर से जारी की गई सूचना में कहा गया है कि ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने सिग्नेचर, अंगूठे का निशान, टिकट नम्बर, रोल नम्बर, जैसी चीजें आंसर शीट पर भरने में गलती की है। उनका पूरा ब्यौरा अगले कुछ दिनों में जारी होगा। इससे पहले मल्टीटास्किंग परीक्षा में पचास हजार से ज्यादा छात्रों को जीरो मा‌र्क्स देकर बाहर किया गया था।