i exclusive का लोगो लगावें

सोशल नेटवर्किंग साइट्स की गतिविधियां कर रही हैं भ्रमित

vikash.gupta@inxt.co.in

ALLAHABAD: स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) की परीक्षा और परिणाम से असंतुष्ट अभ्यर्थी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर कमीशन के खिलाफ अभियान छेड़े हुए हैं। अभ्यर्थी सोशल नेटवर्किंग साइट्स को खुद की लड़ाई का बड़ा माध्यम मानते हैं। लेकिन, अब एसएससी ने इस तरह की किसी भी गतिविधि को अमान्य ठहरा दिया है और साफ कहा है कि इससे अभ्यर्थियों को भ्रमित किया जा रहा है।

लड़ाई का माध्यम है फेसबुक

बता दें कि एसएससी की सीजीएल 2013 परीक्षा परिणाम के खिलाफ इलाहाबाद सहित दूसरे जिलों और प्रदेशों में बड़ा आन्दोलन हुआ था। परीक्षा परिणाम में अनियमितता का आरोप लगाते हुए अभ्यर्थियों ने इन जगहों पर जमकर हंगामा काटा। अभ्यर्थियों ने परीक्षा को रद्द करने की मांग की थी। बावजूद इसके कोई सुनवाई न होते देख एसएससी की परीक्षा से जुड़े अभ्यर्थी सोशल नेटवर्किंग साइट्स के जरिए एकजुट हुए और कमीशन की अनियमितताओं के खिलाफ अपनी बात रखनी शुरू की। करेंट में इसका बड़ा माध्यम फेसबुक बन चुका है। जहां अभ्यर्थी पल भर में कोई भी सूचना एक दूसरे से शेयर कर रहे हैं।

केवल आफिसियल वेबसाइट ही मान्य

उधर, अभ्यर्थियों की इस तरह की गतिविधियों का संज्ञान कमीशन ने भी ले लिया है। आयोग के चेयरमैन ने अपनी ओर से जारी किए गए मैसेज में कहा है कि एसएससी के नाम से कोई भी फेसबुक एकाउंट नहीं है और न ही कमीशन की ओर से कोई भी इन्फार्मेशन जारी करने के लिए इन चीजों का सहारा लिया जाता है। चेयरमैन ने परीक्षार्थियों से कहा है कि फेसबुक एकाउंट के जरिए अभ्यर्थियों को गुमराह करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने परीक्षार्थियों को इससे बचने की सलाह दी है और कहा है कि आयोग कोई भी सूचना केवल अपनी आफिसियल वेबसाइट www.ssc.nic.in पर ही जारी करता है।

पीडीएफ से भंग होती है गोपनीयता

कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल 2013 री एग्जाम के परिणाम में अभ्यर्थियों की प्रमुख मांग थी कि इस परिणाम को पीडीएफ फार्मेट में जारी किया जाए। जिसमें सभी अभ्यर्थियों के अंकों का ब्यौरा हो। अभ्यर्थियों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए कमीशन ने बाद में इसे जारी भी किया। लेकिन, चेयरमैन की ओर से जारी की गई सूचना में कहा गया है कि एसएससी ने रिजल्ट के नए फार्मेट को इसलिए अपनाया., क्योंकि पुराने फार्मेट में गोपनीयता भंग होती थी। बता दें कि पुराने फार्मेट में आयोग सभी अभ्यर्थियों के मा‌र्क्स को पीडीएफ फाइल में जारी करता था। जिससे कोई भी अभ्यर्थी एक दूसरे का परिणाम देख सकता था। नए फार्मेट में अभ्यर्थी अपने रोल नम्बर और डेट ऑफ बर्थ जरिए केवल अपना ही रिजल्ट देख सकता था।

इंटरव्यू की डेट घोषित

सीजीएल और स्टेनोग्राफर की डेट घोषित

एसएससी ने सीजीएल 2013 इंटरव्यू की डेट घोषित कर दी है। इस परीक्षा से जुड़ा कम्प्यूटर प्रोफिसिएंसी टेस्ट (सीपीटी) और डाटा इंट्री स्किल टेस्ट पांच जनवरी को होगा। इसके अलावा स्टेनोग्राफर सी एंड डी ख्0क्ब् का स्किल टेस्ट क्8 दिसम्बर को होगा। आयोग ने विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को क्षेत्रीय कार्यालयों की वेबसाइट का अध्ययन करने के लिए कहा है।