SSL hostel का है छात्र, पुलिस ने दर्ज किया IT act का मुकदमा

घटना से बाकी hostlers भी हैं सन्न

ALLAHABAD: एक आम छात्र के लिए महज कुछ हजार रुपए ही बहुत मायने रखते हैं। लेकिन जब यह ही झटके में निकल जाए तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि छात्र पर क्या गुजरी होगी। कुछ ऐसा ही हुआ है इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में सर सुन्दर लाल हास्टल में रहने वाले प्रदीप गुप्ता के साथ, जिसके डेबिट कार्ड से किसी ने आनलाइन शापिंग के जरिए रुपए उड़ा दिए। घटना की जानकारी होने के बाद से पीडि़त छात्र तो स्तब्ध है ही बाकी हास्टलर्स भी अवाक हैं।

अब बचे हैं केवल पांच रुपए

एसएसएल हास्टल के कमरा नम्बर 96 में रहने वाला एलएलबी फाइनल ईयर कास्टूडेंट प्रदीप गुप्ता जब 10 अप्रैल की सुबह सोकर उठा तो उसके मोबाइल पर मैजेस आया कि उसके एकाउंट में मात्र पांच रुपए ही बचे हैं। यह देख वह परेशान हो उठा। क्योंकि नौ अप्रैल की रात तक उसके एकाउंट में कुल 11,839 रुपए थे। प्रदीप को इन्क्वायरी करने पर पता चला कि किसी ने उसके एकाउंट से आनलाइन शापिंग के जरिए पूरे पैसे उड़ा दिए हैं।

पीएनबी की शाखा में है एकाउंट

प्रदीप का कहना है कि घटना की जानकारी उसने साइंस फैकल्टी स्थित पंजाब नेशनल बैंक के ब्रांच मैनेजर को रिटेन कम्प्लेन के जरिए दे दी है। लेकिन अभी तक बैंक की ओर से उसे कोई सहयोग नहीं मिला है। ऐसे में उसके समझ में नहीं आ रहा है कि यह साइबर क्रिमिनल्स की खुराफात है या फिर माजरा कुछ और ही है। मूल रूप से बलिया निवासी प्रदीप के मुताबिक ऑनलाइन शापिंग के लिए एटीएम के 16 डिजिट के नम्बर, गोपनीय पिन कोर्ड और एटीएम के एक्सपायरी डेट की जरूरत होती है।

पुलिस ने शुरू कर दी है जांच

फिलहाल तो प्रदीप को अपने आसपास मौजूद किसी भी व्यक्ति पर कोई शक नहीं है। कर्नलगंज पुलिस ने भी छात्र के खाते से गायब रुपयों की जांच शुरू कर दी है। इस मामले में कर्नलगंज पुलिस ने आई टी एक्ट की धारा 65भ्/66म् के तहत अज्ञात के खिलाफ मुकदमा अपराध संख्या 372ख्/क्ब् दर्ज किया है। इंस्पेक्टर कर्नलगंज आरके सिंह का कहना है कि छात्र की पूरी मदद की जाएगी। बैंक से भी डिटेल मांगी जाएगी।