शाकिंग: अवैध कमाई के लिए विभाग से गद्दारी कर रहे पुलिस कर्मी

लगातार सामने आ रहे मामले, वर्दी पर लग रहा दाग

ajeet.singh@inext.co.in

ALLAHABAD: ये वर्दी (खाकी) सरकारी पहनते हैं, वेतन भी सरकार से लेते हैं, लेकिन, ऊपरी कमाई के चक्कर में काम भू माफिया के लिए करते थे। इनके चलते थाने में क्या चल रहा है, इसकी पूरी जानकारी माफियाओं तक पहुंचा देते थे। यहां तक कि अफसरों का आदेश भी ये लीक कर देते थे। नतीजा पुलिस की पूरी योजना धरी रह जाती थी। माफिया पकड़ से हो जाते थे। ऐसे पुलिसवालों को अब चिन्हित किया जाने लगा है। शुरुआती कार्रवाई भी दिखने लगी है।

भू माफिया को छोड़ने से शक

दो दिन पूर्व नैनी थाने की पुलिस ने एक भू माफिया को पकड़ा था। इससे कड़ाई से पूछताछ होती, इसके पहले ही उसे छोड़ दिया गया। यह जानकारी होने के बाद अफसरों के पैरों तले जमीन खिसक गई। आरोप था कि पैसा लेकर उसे छोड़ा गया है। एसएसपी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए गोपनीय जांच बैठा दी। जांच में पता चला कि जिले के कई सिपाही थाने की गोपनीय सूचनाएं कुछ पैसों के लालच में लीक करते हैं। पहले चरण में गोपनीय सूचनाएं लीक करने के आरोप में एसएसपी ने नैनी थाने के कुल छह सिपाहियों को लाइन हाजिर किया है। अन्यों की भी जांच कराई जा रही है। एसएसपी का कहना है कि गद्दारी करने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा।

इन पर कार्रवाई

दूधनाथ

राजेश पटेल

अनिल गुप्ता

अमित पाण्डेय

कमालउद्दीन

जय प्रकाश

ओम प्रकाश सिंह

आगे भी जांच चलती रहेगी। जो दोषी पाए जाएंगे उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। अपराधी और भू माफिया गोपनीय सूचनाओं के लीक होने से सतर्क हो जाते थे। यही वजह थी कि वे आसानी से पकड़ में नहीं आ रहे थे। इसीलिए कठोर फैसले लिए जा रहे हैं।

आनंद कुलकर्णी

एसएसपी इलाहाबाद

वर्दी पर दाग लगाने की घटनाएं

1.

घूरपुर चौकी एरिया से रोक के बाद भी बालू का अवैध खदान और लोडिंग और उसे बिना किसी रोक-टोक के पास कर दिए जाने की शिकायत हुई। इस शिकायत की एसएसपी ने गोपनीय जांच कराई तो पता चला कि जानकारी होने के बाद भी दरोगा से लेकर सिपाही तक आंख बंद किए हुए हैं। जांच में मिलीभगत पर पूरी चौकी पर कार्रवाई की गई।

2.

करेली एरिया में दो पुलिसकर्मियों को बालू लदी ट्रकों को अवैध वसूली करके छोड़े जाने का मामला सामने आया। जांच में इसकी भी पुष्टि हो गई। इसके बाद दो सिपाहियों के खिलाफ कार्रवाई हुई।

3.

डीएम ने पिछले सप्ताह तहसील दिवस से लौटते हुए यमुना में खुदाई देखी तो खुद स्पॉट पर पहुंच गए। पता चला कि इस मशीन लगाकर नदी से बालू खोदा जा रहा है। इस पर उन्होंने पुलिस चौकी के साथ खदान विभाग के कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की थी।