04 सर्किल हैं शहर में

03

थाने आते हैं एक सर्किल में

15

थाने हैं शहर में महिला थाना लेकर

अपराधियों को पनाह देने वाले मोहल्ले किए जाएंगे चिन्हित

चिन्हित किए गए क्रिमिनल एरिया पर खास नजर रखेगी पुलिस

mukesh.chaturvedi@inext.co.in

ALLAHABAD: शहर में अपराधियों को पनाह देने वाले एरिया अब पुलिस के रडार पर होंगे। इस तरह के क्रिमिनल एरिया को पुलिस सर्च करेगी। सर्च अभियान को अंजाम तक पहुंचाने का खाका विभाग ने तैयार करना शुरू कर दिया है। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो इस दिशा में पुलिस जल्द ही काम करेगी। सर्च किए गए ऐसे मोहल्लों पर पुलिस की खास नजर होगी। माना जा रहा है कि सिटी के कई ऐसे मोहल्ले हैं, जहां अपराधी शरण लेते हैं। इन्हें शरण देने वालों पर भी पुलिस की नजर रखेगी। मोहल्लों को डेंजर जोन की सूची में डालने के लिए कुछ मानक तैयार किए गए हैं। इसी के आधार पर मोहल्लों को सर्च करने का काम किया जाएगा।

शरण दाता भी हैं निशाने पर

विभागीय सूत्रों की मानें तो शहर के कुछ मोहल्ले ऐसे हैं जहां अपराधी शरण लेते हैं। इन मोहल्लों में इन्हें शरण देने वाले लोग भी हैं। यह लोग यहां उन्हें पूरी सुविधा मुहैया कराते हैं। यहां छिपे अपराधी वक्त पाते ही वारदात को अंजाम दे कर फिर छिप जाते हैं। इसके बाद मौका पाते ही वे गैरजनपद या प्रांत के लिए निकल जाते हैं। ऐसे में पुलिस को इनकी गिरफ्तारी के लिए एड़ी से चोटी का जोर लगाना पड़ता है। दबी जुबान कुछ अफसर कहते हैं सर्च किए गए इन मोहल्लों में पुलिस खास नजर रखेगी। पुलिस की सक्रियता से अपराधियों को यहां छिपने का ठौर नहीं मिलेगा। इससे शहर ही नहीं जिले में भी आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।

सर्च ऑपरेशन के मानक

- क्रिमिनल एरिया यानी डेंजर जोन में वे मोहल्ले शामिल किए जाएंगे जहां से गैर प्रांत के छह से अधिक अपराधी पकड़े गए हों।

- जिन मोहल्लों में चार से अधिक लूट, मर्डर या अपहरण जैसी घटनाएं हो चुकी हों।

- तीन से अधिक बार भड़काए जाने की वजह से बवाल या दंगे हुए हों।

- वे मोहल्ले जिनमें छह से अधिक ऐसे लोग हों जिन पर गैंगेस्डर की कार्रवाई हुई है।

- ऐसे मोहल्ले जहां चार से अधिक जिला बदर या मर्डर के आरोपी निवास करते हों।

पिछले दिनों कुछ मोहल्लों में गैर प्रांत व जनपद के कई क्रिमिनल अरेस्ट किए गए। वे यहां छिपे हुए थे। इसी को देखते हुए ऐसे मोहल्लों को चिन्हित करने का प्लान बनाया जा रहा है। किसी भी कीमत पर अपराधियों व उन्हें शरण देने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

नितिन तिवारी, एसएसपी इलाहाबाद