RANCHI : खूंटी जिले के रांची-खूंटी रोड पर स्थित दुलमी के पास नक्सलियों ने रांची एसएसपी के एसयूवी वाहन पर हमला कर दिया। इस हमले में एसएसपी प्रभात कुमार की दाहिने बांह में गोली लगी, जबकि ड्राइवर रुमुल सवैया शहीद हो गए। नक्सली की गोली से घायल एसएसपी को इलाज के लिए मेडिका हॉस्पिटल में एडमिट किया गया है, जहां उनकी स्थिति खतरे से बाहर है। इधर, पुलिस की जवाबी हमले में सब जोनल कमांडर चंदन मारा गया। एसएसपी को गोली लगने की जानकारी मिलने के बाद उनकी पत्नी और परिजनों के अलावा मुख्यमंत्री रघुवर दास, पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, मुख्य सचिव राजीव गौबा, डीजीपी डीके पांडेय, एडीजी ऑपरेशन एसएन प्रधान, आइजी सीआइडी संपत मीणा और अन्य वरीय अधिकारी मेडिका अस्पताल पहुंचकर एसएसपी का हालचाल लिया।

ऐसे हुआ हमला

एसएसपी प्रभात कुमार को मंगलवार की सुबह सूचना मिली कि रांची-खूंटी बॉर्डर कुंदन पाहन का दस्ता मौजूद है। दस्ते में 40 से 50 नक्सली हैं। ऐसे में एसएसपी अपने ड्राइवर, बॉडीगार्ड और सीआरपीएफ जवानों के साथ नक्सलियों से मोर्चा लेने के लिए कूच कर गए। जैसे ही एसएसपी की एसयूवी कार (जेएच 01 एवी 7176) दुलमी पहुंची, नक्सलियों ने ताबड़तोड़ फायरिंग शुरु कर दी। जबतक पुलिस पोजिशन लेती, नक्सलियों की एक गोली एसएसपी को जा लगी। एसएसपी पर हमला होता देख बॉडीगार्ड फैजल और चंदू ने गोलियां चलानी शुरु कर दी। दोनों ओर से हो रही गोलीबारी के दौरान जहां एसएसपी के ड्राइवर शहीद हो गए, वहीं एक गोली फैजल के जांघ में भी लग गई। मंगलवार की शाम पांच बजे की यह घटना है। मौके पर मौजूद जवानों ने तुरंत एसएसपी को सुरक्षित निकालकर स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया। शाम साढ़े छह बजे के करीब उन्हें इलाज के लिए मेडिका हॉस्पिटल लाया गया।

देर रात तक चली मुठभेड़

एसएसपी को गोली लगने के बाद भी पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ जारी रही। ऐसे में पुलिस मुख्यालय की ओर से सीआरपीएफ, एसटीएफ और जैप की अतिरिक्त फोर्स घटनास्थल के लिए रवाना हुआ। उधर, खूंटी के एसपी अनिश गुप्ता एक ओर से तो दूसरी ओर से रांची के रुरल एसपी राजकुमार लकड़ा और एएसपी अभियान हर्षपाल सिंह कमान संभाले हुए हैं। डीजीपी डीके पांडेय और एडीजीपी ऑपरेशन एसएन प्रधान भी भी लगातार मॉनिट¨रग कर रहे हैं। गौरतलब है कि नक्सली हमले में शहीद हुए ड्राइवर चाईबासा के मझगांव के रहनेवाले थे। पिछले दो सालों से वे एसएसपी का वाहन चला रहे थे।