आगरा. अतिक्रमण, अवैध मंडियों व डग्गेमार वाहनों पर एसएसपी अमित पाठक के तेवर पुलिसकर्मियों की नींद उड़ाए हुए हैं. शनिवार को आगरा किला रोड पर डग्गेमार वाहन, तो मंगलवार को फतेहाबाद रोड पर मियांपुर क्षेत्र में अवैध ईट की मंडी में कार्रवाई. दोनों ही स्थानों पर एसएसपी अपने अंदाज में पहुंचे. स्पो‌र्ट्स वियर, सिर पर हेलमेट, हाथों में ग्लब्स और साइकिल पर सवार एसएसपी को एक बार उनके अधीनस्थ भी नहीं पहचान सके. जब जानकारी हुई तो एसएसपी के निर्देशन में पुलिसकर्मी इधर-उधर दौड़ कार्रवाई को अंजाम दे रहे थे. लेकिन, शहर में कई और भी क्षेत्र हैं, जहां बिल्डिंग मेटेरियल की अवैध मंडी बना रखीं हैं. लेकिन, स्थानीय पुलिस की सरपरस्ती से कभी इन पर कार्रवाई नहीं हो सकी.

कई बार टकराव भी हुए

शहर में और भी कई स्थान ऐसे हैं, जहां बिल्डिंग मेटेरियल से लोडेड वाहनों ने कब्जा कर रखा है. ट्रैक्टर-ट्रॉली सड़कों को घेरे रखते हैं. वर्षों से यहां ऐसे हालात हैं. फतेहाबाद मार्ग, ग्वालियर हाईवे समेत शहर में कई जगहों पर लगने वाली इन अवैध ईट मंडी पर वर्चस्व को लेकर अक्सर टकराव होता रहता है. सेवला पर पूर्व में कई बार फाय¨रग तक हो चुकी है. वर्चस्व के पीछे मंडी में खड़े होने वाले बालू और ईट से लदे वाहनों से वसूली है. स्थानीय पुलिस सबकुछ जानते हुए भी बेखबर बनी रहती है. अब एसएसपी द्वारा की जा रही कार्रवाई से इन क्षेत्रों के वाशिंदों को भी कार्रवाई की उम्मीद जगी है.

शनिवार को किला रोड का लिया जायजा

शहर में पुलिस व्यवस्था की हकीकत एसएसपी पाठक अपने अंदाज में परख रहे हैं. आए दिन सुबह पुलिस कप्तान साइकिल पर सवार होकर शहर की सड़कों पर निकल पड़ते हैं. शनिवार को एसएसपी साइकिल राइड करते हुए आगरा किला रोड से गुजर रहे थे. तभी डग्गेमार वाहन का जमावड़ा और गलत दिशा में दौड़ते हुए वाहन दिखे. तब यहां पुलिसकर्मी नदारद थे. एसएसपी रुक गए. क्षेत्र में कप्तान की मौजूदगी की जानकारी होते ही पुलिसकर्मी पहुंच गए. वाहनों की चेकिंग शुरू कर दी. पांच ट्रैक्टर, दो एक्टिवा, एक ऑटो व दो बाइक को सीज किया गया. साथ ही कई वाहन चालकों को ट्रैफिक नियम तोड़ने पर सख्त हिदायत दी गई. थाना क्षेत्रों को अतिक्रमण व डग्गेमार वाहनों पर नकेल कसने के निर्देश दिए थे.

दो दर्जन से अधिक ट्रैक्टर-ट्रॉलियों पर चला डंडा

-फतेहाबाद रोड पर अवैध ईट मंडी से अक्सर बनते थे जाम के हालात

-बिना नंबर के ट्रैक्टरों को देख एसएसपी का पारा सातवें आसमान पर

आगरा. एसएसपी अमित पाठक अपनी कार्यशैली को लेकर अक्सर चर्चा में बने रहते हैं, कभी वह अपनी बुलेट से शहर में पुलिसिंग परखते हैं, तो कभी साइकिल से निकल जाते हैं. एसएसपी अमित पाठक सुबह साइकिल से फतेहाबाद रोड स्थित मियांपुरा पहुंच गए. जहां ईट मंडी सजाने वालों की शामत आ गई. दो दर्जन से अधिक वाहनों पर कार्रवाई की. यहां अवैध ईट मंडी के चलते अक्सर जाम के हालात बने रहते थे.

वाहनों से गायब थी नंबर प्लेट

एसएसपी पाठक को मियांपुर में सड़क किनारे ईटों से ओवरलोडिंग ट्रैक्टर खड़े मिले. किसी भी ट्रैक्टर पर नंबर प्लेट नहीं थी. ट्रॉलियों मेंईंट ऊपर तक भरी थी. एसएसपी के पहुंचते ही पुलिस हरकत में आ गई. वहां खड़े ट्रैक्टरों के कागजात चेक किए गए. कई ट्रैक्टरों के कागजात नहीं थे. वहीं क्षमता से अधिक भार भी सभी ट्रैक्टरों पर था. 29 ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश एआरटीओ को दिए. सीओ सदर उदय राज सिंह को अवैध कारोबार करने वालों पर नजर रखने की हिदायत दी.

वर्जन

सड़क किनारे अवैध रूप से ईट मंडी लगाई जाती है. इससे रोड पर जाम के हालात बन जाते हैं. साथ ही अधिकतर ट्रैक्टरों पर नंबर प्लेट तक नहीं है, जिससे हादसे के बाद इसकी पहचान करना असंभव है.

अमित पाठक, एसएसपी