-एसएसपीजी मंडलीय हॉस्पिटल में दलालों पर नजर रखने के लिए लगाये गये सीसी कैमरे बने शोपीस

-दलाल कहीं और कैमरे से निगहबानी हो रही है और कहीं

-न्यू बिल्डिंग में ओपीडी के शिफ्ट होने के बाद दलाल वहां डाल दिये हैं डेरा

VARANASI

'दलाल मुक्त अस्पताल' का दावा मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा में हवा हवाई ही साबित हो रहा है। दलालों पर अंकुश लगाने व कर्मचारियों पर नजर रखने के लिए एसएसपीजी मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा में लगाये गये सीसीटीवी कैमरे मात्र शोपीस बनकर रह गये हैं। हकीकत यह है कि दलाल कहीं और कैमरे से निगहबानी कहीं और हो रही है। हॉस्पिटल की गैलरी में चलने वाले ओपीडी ऑर्थो को छोड़ बाकी सभी ओपीडी अब कार्डियो के सामने बनी न्यू बिल्डिंग में शिफ्ट हो चुके हैं। जबकि एक कैमरा एसआईसी रूम के बाहर इसलिए लगाया गया था कि गैलरी में चल रहे ओपीडी पर दूर से नजर रखी जा सके। एक बात ये भी कि न्यू ओपीडी में सीसीटीवी कैमरा नहीं होने के कारण दलालों की यहां चांदी कट रही है।

आंदोलन के बाद लगे कैमरे

लास्ट ईयर विभिन्न मांगों को लेकर हॉस्पिटल के कर्मचारियों ने हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन के अगेंस्ट आंदोलन चलाया था। उसमें एक प्रमुख मुद्दा दलालों का हॉस्पिटल में प्रवेश प्रतिबंधित करना था। लिहाजा देर से ही सही लेकिन हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन ने कर्मचारियों की मांगों पर अमल करते हुए जनवरी मंथ में सीसीटीवी कैमरे लगवाए। इनमें एक कैमरा पैथालॉजी तो दूसरा ओटी में लगा है जबकि तीसरा कैमरा कार्यालय में व चौथा कैमरा एसआईसी कक्ष के बाहर लगाया गया है। पांचवां कैमरा इमरजेंसी में लगा हुआ है जहां पर ओपीडी शुरू होने के बाद दलालों की सक्रियता सबसे अधिक नजर आती है।

इमरजेंसी के हॉल में लगा है कैमरा

इमरजेंसी वॉर्ड में लगाये गये कैमरे में तो खेल कर दिया गया है। जिससे यह काम नहीं कर रहा है। ऐसे में आधी रात के बाद इमरजेंसी में तैनात कुछ डॉक्टर्स वहां से गायब हो जाते हैं और उनकी जगह फार्मासिस्ट मोर्चा संभालते हैं। यदि यहां पर लगे सीसीटीवी कैमरे को दुरुस्त करा दिया जाए तो डॉक्टर्स के लिए ड्यूटी छोड़कर निकलना मुश्किल हो जाएगा। और तो और दलालों से होने वाली आमदनी भी बंद हो जाएगी। नियमों को ताक पर रख मरीजों को रेफर भी नहीं कर पाते।

न्यू बिल्डिंग के ओपीडी में कैमरा लगाने की प्रकिया पूरी हो गई है। दलालों के प्रवेश पर बैन किस तरह से लगाया जाए इसके लिए रणनीति बनाई जा रही है। अस्पताल में दलालों का प्रवेश हर हाल में प्रतिबंधित होगा।

डॉ। सीपी कश्यप

एसआईसी

मंडलीय हॉस्पिटल, कबीरचौरा