- संस्कृत यूनिवर्सिटी में प्राइवेट संस्थानों से आने वाले मार्कशीट के लिए देना होगा फीस

- प्रति छात्र 500 रुपये फीस जमा करने पर ही होगा सत्यापन

VARANASI

अब संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी में प्राइवेट संस्थानों को मार्कशीट का वेरीफिकेशन कराने के लिए जेब ढीली करनी होगी। वेरीफिकेशन के लिए प्रति छात्र भ्00 रुपये फीस जमा करने पर ही यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन प्राइवेट संस्थानों से आने वाले मार्कशीट का वेरीफिकेशन करेगा। बता दें कि महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में यह सिस्टम पहले से ही लागू है। यहां सिर्फ सरकारी संस्थाओं से आने वाले मार्कशीट का फ्री वेरीफिकेशन किया जाता है।

फीस पर ही रिपोर्ट

विद्यापीठ की तर्ज पर संस्कृत यूनिवर्सिटी में अब इसे कड़ाई से लागू किया जा रहा है। गोपनीय विभाग के कर्मचारियों का दावा है कि संस्कृत यूनिवर्सिटी में प्राइवेट संस्थानों से मार्कशीट का वेरीफिकेशन कराने के लिए कम आता है। इन दिनों संस्कृत महाविद्यालयों में नियुक्ति प्रक्रिया जारी है। ऐसे में प्राइवेट संस्कृत कॉलेजेज से भी मार्कशीट बड़ी संख्या में वेरीफिकेशन करने को आ रहा है। वहीं प्रति स्टूडेंट भ्00 रुपये फीस जमा करने वाले निजी संस्थाओं के ही मार्कशीट सत्यापित कर रिपोर्ट भेजी जा रही है। एग्जाम कंट्रोलर के निर्देश पर इसका कड़ाई से अनुपालन किया जा रहा है। संस्कृत यूनिवर्सिटी में पहले की तरह अब भी गवर्नमेंट डिपार्टमेंट से आने वाले मार्कशीट का वेरीफिकेशन फ्री में किया जाएगा। उसके लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी। जबकि प्राइवेट संस्थानों से आने वाले मार्कशीट का बिना फीस के सत्यापन नहीं होगा।

निजी संस्थाओं से आने वाले मार्कशीट के वेरीफिकेशन के लिए प्रतिछात्र भ्00 रुपये का प्रावधान पहले ही लागू है। हालांकि कड़ाई से अनुपालन नहीं हो रहा था। अब इसका कड़ाई से अनुपालन कराया जा रहा है।

प्रो। राजनाथ, एग्जाम कंट्रोलर