-संस्कृत यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ इलेक्शन में फर्जी वोटर को लेकर समर्थकों में हुई झड़प

-पुलिस ने फर्जी वोट डालने के आरोप में छात्रा सहित नौ को पकड़ा, बाद में सभी रिहा

VARANASI

संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी में शुक्रवार को छात्रसंघ इलेक्शन के दौरान फर्जी वोटर को लेकर समर्थकों में जमकर झड़प हुई। इतना ही नहीं उनके बीच हाथापाई भी हुई। फर्जी वोट डालने व मारपीट के आरोप में पुलिस एक छात्रा सहित नौ स्टूडेंट्स को कैंपस से उठा ले गई। इसमें बूथ एजेंट भी शामिल रहा। हालांकि स्टूडेंट्स के प्रेशर पर पुलिस को उसे छोड़ना पड़ा। उसके बाद एजेंट को भी वोट देने का मौका दिया गया। वैसे इलेक्शन के दौरान टोटल क्भ् फर्जी वोटर पकड़े गए थे। जिन्हें वोटिंग समाप्त हो जाने के बाद छोड़ दिया गया। जबकि कुछ फर्जी मतदाताओं को डांट-डपट कर जाने को कहा गया।

टाइट रही सिक्योरिटी

यूनिवर्सिटी कैंपस में छात्रसंघ इलेक्शन के मद्देनजर सिक्योरिटी के टाइट इंतजाम किए गए थे। छात्रों के जुलूस को रोकने के लिए जगह-जगह बैरीकेडिंग की गई थी। आई कार्ड, नामांकन पत्र या वोटर कार्ड के आधार पर ही छात्र-छात्राओं को एंट्री दी जा रही थी। किसी भी स्थिति से निबटने के लिए यूनिवर्सिटी गेट के आसपास व कैंपस में बड़ी संख्या में पुलिस व पीएसी के जवान तैनात थे। इन सबके बावजूद वोटिंग के दौरान कैंडीडेट्स के समर्थकों का हुजूम यूनिवर्सिटी के आसपास पूरे दिन नारेबाजी करता रहा। प्रचार को लेकर स्टूडेंट्स का आपस में भी कई बार नोकझोंक हुई।

जमकर उड़े प्रिटेंड कार्ड

सुबह इलेक्शन स्टार्ट होने से पहले ही बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स कैंपस के आसपास जुट गए। इसमें बड़ी संख्या में बाहरी युवक भी शामिल थे। इस दौरान कैंडीडेट्स के समर्थकों ने जमकर नारेबाजी की। दूसरी ओर वोटिंग के दौरान समर्थकों ने जमकर प्रिंटेड कार्ड व पैम्फलेट हवा में उड़ाए। समर्थकों के शक्ति प्रदर्शन के चलते आचार संहिता तार-तार हो गई। इस दौरान डिस्ट्रिक्ट व यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन लगातार स्टूडेंट्स की हर गतिविधि पर न केवल नजर रखे हुए था, बल्कि वीडियोग्राफी भी कराई जा रही थी।

फ्0 मिनट बढ़ाया गया समय

स्टूडेंट्स के प्रेशर में यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन को वोटिंग के लिए आधे घंटे का समय बढ़ाना पड़ा। दरअसल छात्रों का कहना था कि वोटिंग आधे घंटे लेट से स्टार्ट हुई है। इसलिए फ्0 मिनट एक्स्ट्रा समय दिया जाय। छात्रों की मांग पर चुनाव अधिकारी प्रो। हेतराम कछवाह को ख्.फ्0 बजे तक वोटिंग करने की घोषणा करनी पड़ी।

जाम में जकड़ा रही रोड

यूनिवर्सिटी के सामने स्टूडेंट्स के हुजूम व नारेबाजी से कई बार दक्षिणी गेट के सामने रोड पर ट्रैफिक जाम लग गया। ऐसे में वहां तैनात पुलिस कर्मियों को बीच-बीच में छात्रों के जुलूस को कई बार इधर-उधर करना पड़ा। जिसमें धक्का-मुक्की भी हुई।