- कैलेंडर में छह जून को प्रस्तावित था नोटिफिकेशन, एक सप्ताह का हुआ डिले

- लाखों अभ्यर्थियों को रहता है सीएचएसएल परीक्षा का इंतजार

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) की कम्बाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (सीएचएसएल) परीक्षा के नोटिफिकेशन का इंतजार हर साल अभ्यर्थियों को होता है. कारण, इसमें आवेदकों की तादात देशभर से लाखों में होती है. लेकिन इस वर्ष इस भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन निर्धारित समय पर जारी नहीं हो सका है. इससे अभ्यर्थियों का इंतजार बढ़ गया है.

बड़ी भर्ती परीक्षाओं में है एक

बता दें कि कम्बाइंड हायर सेकेंडरी लेवल भर्ती परीक्षा के तहत विभिन्न विभागों में भर्ती की जाती है. इंटर के बाद कोई भी परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल हो सकता है. एसएससी की कई महत्वपूर्ण और बड़ी भर्ती परीक्षाओं में से यह एक है. वर्ष ख्0क्भ् में इस परीक्षा का नोटिफिकेशन छह जून को ही आना था. आयोग के परीक्षा कैलेंडर के मुताबिक इसमें आवेदन की डेट छह जुलाई रखी जानी थी और परीक्षा तीन चरणों में एक, आठ और पन्द्रह नवम्बर ख्0क्भ् को संभावित थी.

कैलेंडर में निर्धारित थी टाइमिंग

लेकिन सीएचएसएल भर्ती परीक्षा का विज्ञापन करेंट इयर में निर्धारित किए गए समय पर नहीं आ सका है. इससे आवेदन के शुरू होने का इंतजार कर रहे लाखों अभ्यर्थियों की भी बेचैनी बढ़ गई है. हालांकि, एसएससी ने विज्ञापन के डिले होने के पीछे एडमिनिस्ट्रेटिव रीजन बताया गया है. कहा गया है कि इसका विज्ञापन अब क्फ् जून को आएगा. इससे आवेदन की डेट भी आगे पीछे हो सकती है.

ख्क् जून को होगी एसआई परीक्षा

उधर, रिक्रुटमेंट ऑफ एसआई इन सीएपीएफएस, एएसआई इन सीआईएसएफ एंड एसआई इन दिल्ली पुलिस एग्जाम ख्0क्भ् का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश और बिहार के अभ्यर्थियों के लिए एसएससी सेंट्रल रीजन की ओर जारी किए गए एडमिट कार्ड में कहा गया है कि पेपर वन की परीक्षा ख्क् जून को होगी. परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र रजिस्ट्रेशन नम्बर, रोल नम्बर और नाम पिता का नाम व डेट ऑफ बर्थ से निकाल सकते हैं.

क्ब् जून को लेक्चरर की परीक्षा

इस बीच उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ने भी लेक्चरर्स इन गवर्नमेंट इंटर कॉलेज एग्जाम ख्0क्ख् का प्रवेश पत्र जारी कर दिया है. परीक्षार्थियों अपना एडमिट कार्ड आयोग की वेबसाइट से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं. इसकी परीक्षा आगामी क्ब् जून को होनी है. ऑनलाइन प्रवेश पत्र रजिस्ट्रेशन नम्बर, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर और वेरीफिकेशन कोड से प्राप्त किए जा सकते हैं.