15 जनवरी को आया था मल्टीटास्किंग नॉन टेक्निकल एग्जाम पेपर वन का रिजल्ट

28 जनवरी को क्वालीफाइंग नेचर का एग्जाम, केवल इलाहाबाद में ही होगी यह परीक्षा

ALLAHABAD: स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) ने बीते 15 जनवरी को मल्टीटास्किंग नॉन टेक्निकल परीक्षा 2016 पेपर वन का परिणाम जारी किया था। इसकी पेपर टू की परीक्षा आगामी 28 जनवरी को होने जा रही है। इसके लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। परीक्षा में शामिल होने वाले यूपी और बिहार के अभ्यर्थी सेंट्रल रीजन इलाहाबाद की वेबसाइट से एडमिड कार्ड डाऊनलोड कर सकते हैं। पेपर टू की परीक्षा क्वालीफाइंग नेचर की होगी। आयोग मुख्यालय की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि पेपर वन का मा‌र्क्स इस भर्ती परीक्षा के फाइनल रिजल्ट के बाद जारी किया जायेगा।

63 हजार को मिली थी सफलता

एसएससी के मल्टीटास्किंग नॉन टेक्निकल एग्जाम 2016 पेपर वन के परिणाम में देशभर से 1,59,182 परीक्षार्थियों को सफलता हासिल हुयी थी। इसमें सेंट्रल रीजन इलाहाबाद से सफल होने वालों की संख्या तकरीबन 63 हजार है। डायरेक्टर सेंट्रल रीजन राहुल सचान ने बताया कि मल्टीटास्किंग पेपर टू की परीक्षा आगामी 28 जनवरी को होगी। एडमिट कार्ड ऑनलाइन अपलोड कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पेन एंड पेपर मोड में होने वाली यह परीक्षा केवल इलाहाबाद में कराई जायेगी।

परीक्षा से रिलेटेड खास बातें

- मल्टीटास्किंग एग्जाम पेपर वन एग्जाम पहले पांच चरणों में होना था।

- यह परीक्षा पूर्व में 30 अप्रैल, 14 मई, 28 मई, 04 जून एवं 11 जून 2017 को निर्धारित थी।

- लेकिन दो चरणों की परीक्षा के दौरान पेपर आउट होने के कारण पूरी परीक्षा को करना पड़ा था कैंसिल।

- दोबारा परीक्षा का आयोजन 16 सितम्बर से 22 सितम्बर, 03 अक्टूबर से 16 अक्टूबर, 21 अक्टूबर से 27 अक्टूबर एवं 29 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2017 के बीच ऑनलाइन मोड में किया गया।

- ऑल इंडिया लेवल पर होने वाली परीक्षा में पूरे देश से परीक्षा के लिए आवेदकों की संख्या 62 लाख थी।

- यूपी और बिहार की परीक्षा एसएससी मध्य क्षेत्र इलाहाबाद ने करवायी थी।

- मध्य क्षेत्र में आवेदकों की संख्या 19,94,441 थी।

पेपर टू एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड परीक्षार्थी वेबसाइट से निकाल सकते हैं। एडमिट कार्ड रजिस्ट्रेशन आईडी और डेट ऑफ बर्थ, रोल नम्बर और डेट ऑफ बर्थ तथा परीक्षार्थी का नाम, पिता का नाम और डेट ऑफ बर्थ से डाऊनलोड किया जा सकता है।

राहुल सचान, डायरेक्टर एसएससी