RANCHI: रांची में इन दिनों एग्रीमेंट, फायनांस जैसे कई बैंक से संबंधित कामों के लिए 100 की जगह 500 रुपए का स्टांप पेपर लेकर काम चलाने के लिए लोग मजबूर हैं। स्टांप की किल्लत को लेकर बैंक में भी लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। गौरतलब हो कि लॉकर लेने, प्रॉपर्टी मार्गेज कर लोन लेने, एजुकेशन लोन, बैंक गारंटी, हाउसिंग लोन, कार लोन में 100 रुपए का ही स्टाम्प पेपर जरूरी है। लेकिन, मजबूरी में लोग 500 रुपए का स्टांप पेपर खर्च कर रहे हैं। वहीं, लोगों को जमीन और फ्लैट के एग्रीमेंट, रेंट एग्रीमेंट, पावर ऑफ अटार्नी के लिए भी स्टाम्प पेपर की किल्लत झेलनी पड़ रही है। पिछले कई महीने से स्टांप पेपर नहीं मिल रहे हैं।

वेंडर्स कर रहे कालाबाजारी

कचहरी में बैठने वाले कुछ वेंडर के पास स्टाम्प पेपर है, लेकिन वो अधिक दाम मिलने पर ही इसे बेच रहे हैं। पूछने पर बताते हैं कि उनके पास 500 और 1000 रुपए वाले स्टाम्प पेपर ही अवेलेवल हैं। जबकि अधिक पैसा देने पर हर वेंडर के पास 50 और 100 रुपए का भी स्टाम्प पेपर मिल रहा है। सभी वेंडर्स एक-दूसरे से मिल कर स्टांप पेपर की कालाबाजारी कर रहे हैं। इसका खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

बैंक में जटिल प्रॉसेस

राजधानी के कुछ बैंकों में स्टाम्प पेपर मिल रहा है, लेकिन पेपर लेने से पहले इतना जटिल प्रॉसेस से लोगों को गुजरना पड़ रहा है कि वो बैंक जाने से पहले कई बार सोचते हैं। बैंक हर कैटेगरी के लिए रेट तय किए हुए हैं। स्टाम्प पेपर क्यों ले रहे हैं उसका सारा डिटेल्स पहले बैंक को देना होता है, इसके अलावा कई बैंक डीडी लेने के बाद स्टाम्प पेपर दे रहे हैं। बैंक से स्टाम्प पेपर लेने के लिए लोगों को दो घंटे तक समय देना पड़ रहा है।

पेंडिंग पड़ रहे हैं नए एप्लीकेशन

रांची में स्टाम्प पेपर की कमी के कारण कामकाज प्रभावित हो रहा है। वेंडरों के पास न स्टाम्प पेपर नहीं मिलने से वकीलों के साथ लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वकीलों का कहना है कि कई महीनों से 5 और 10 रुपए का स्टाम्प नहीं मिल पा रहा है। एडवोकेट आदित्य प्रसाद ने बताया कोई नया आवेदन आ रहा है, तो लिखना पड़ रहा है कि स्टाम्प नहीं मिल रहा है, लेट हो सकता है।