- डीडीयूजीयू के पॉलिटिकल साइंस डिपार्टमेंट में शुरू हुआ स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया

GORAKHPUR: एनसीसी यूपी ग‌र्ल्स बटालियन के सहयोग से स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया के एक्शन प्लान मूवमेंट की शनिवार को शुरुआत हुई। इस मौके पर जहां गोरखपुर यूनिवर्सिटी में प्रोग्राम ऑर्गनाइज किया गया, वहीं सेंट एंड्रयूज कॉलेज में एनसीसी कैडेट्स को स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया का लाइव शो दिखाया गया। यूनिवर्सिटी में पॉलिटिकल साइंस डिपार्टमेंट में ऑर्गनाइज प्रोग्राम की अध्यक्षता वीसी प्रो। अशोक कुमार ने की।

युवाओं के लिए बेहतर मौका

वीसी ने बताया कि एनसीसी कैडेट्स को पीएम नरेंद्र मोदी ने 69वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली के लालकिले की प्रचीर से भारत के युवाओं में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया के बारे में घोषणा की। इस कार्यक्रम में आगे बताया कि किसी उद्यम में प्रवेश करने वाले युवाओं को काफी फायदा मिलेगा। इसमें जहां बैंक से ऋण और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। विशेषकर दलित, आदिवासी और महिलाओं को उद्यमी बनाने के लिए क्या सुविधाएं दी जाएगी? यह भी बताया गया। इस योजना के अंतर्गत देश भर में फैली लगभग सवा लाख बैंक शाखाओं को भी जोड़ा गया है।

देश विकास के लिए अहम

कार्यक्रम की शुरुआत में कैप्टन विनीता पाठक ने सभी आगंतुको का स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने इस स्कीम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्टार्ट अप इंडिया सामाजिक सुरक्षा के साथ-साथ विकास की गति को तीव्र करेगा और युवाओं में रोजगार का सृजन करेगा। आत्म निर्भरता, किस प्रकार समाज के सभी वर्ग के युवाओं को देश के विकास में योगदान देने में सक्षम होगी। कार्यक्रम में कैडेट्स और स्टूडेंट्स से साथ ही साथ विभिन्न विभागों के आचार्यगण, कर्मचारी और एनसीसी ऑफिसर्स उपस्थित रहे।