-सभी विश्वविद्यालय में खुले इनक्यूबेशन सेंटर जिससे स्टार्ट अप खोलने में मिले मदद

-26 दिसम्बर से चल रहे दो साप्ताहिक कार्यक्रम में छात्रों को दी गई उद्यमिता की जानकारी

>

BAREILLY :

आरयू केएमबीए डिपार्टमेंट में चल रहे उद्यमिता आधारित सेमिनार का मंडे को समापन हो गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि प्रो। श्याम बिहारी लाल विधायक फरीदपुर, विशिष्ट अतिथि चन्द्रभूषण शील चेयरमैन इंडस्ट्री एसोसिएशन बरेली चैप्टर और योगेश अग्रवाल सीए मौजूद रहे।

हौंसलो से मिलती है उड़ान

मुख्य अतिथि प्रो। श्याम लाल ने कहा कि प्रदेश के लिए युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि उद्योग स्थापना का सफर कठिन जोखिम भरा होने के कारण क्षमता होने के बावजूद युवा नौकरी करना चाहते हैं। कार्यक्रम में आए हुए सभी टीचर्स से कहा कि युवाओं के परखें एवं उचित मार्ग दर्शन के साथ प्रदेश में स्टार्ट-अप के निर्माण में अपना सहयोग करें। उन्होंने कहा कि उद्यमिता विकास स्थापित करने में बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना होता है, लेकिन इससे विचलित नहीं होना चाहिए। बल्कि निरंतर प्रयास करना चाहिए। प्रयास करने से ही सफलता मिलती है। कुछ अच्छा करने के लिए सपने देखना जरूरी चाहिए, क्योंकि उड़ान हौसलों से ही हासिल होती है। इसके साथ विश्वविद्यालय की भूमिका बदलनी चाहिए और सभी विश्वविद्यालय में इनक्यूबेशन सेंटर बनाने चाहिए, जिससे छात्रों को स्टार्टअप खोलने में मदद मिलेगी।

45 प्रतिभागियों ने लिया भाग

कार्यक्रम में बोलते हुए विशिष्ट अतिथि चन्द्रभूषण शील ने कहा कि बैंक को लोन प्रणाली को सरल और सहज होना चाहिए, जिससे उद्यमियों को अपने उद्यम खोलने में कठिनाई का सामना न करना पड़ा। सीए योगेश कुमार अग्रवाल ने कहा कि नए उद्यमी को अपने व्यवसाय के चयन करने से पहले अपनी क्षमताओं का आंकलन कर लेना चाहिए। उद्यमी वही होता है जो जोखिम लेता है। उन्होंने प्रबंधन सिद्धांत 'मोर रिक्स मोर गेम' को विस्तार से समझाया। प्रबंधन विभाग के हेड प्रो पीबी सिंह ने कामयाबी के छह बाते बताई। जिसमें प्रथम स्वयं पर विश्वास ही सफलता की कुंजी है। दूसरा अपने लक्ष्य निर्धारण में दूरगामी दृष्टिकोण अत्यंत आवश्यक, तीसरा उद्यमी को व्यवहारिक होना, चौथा उद्यमी का आत्मबल मजबूत, पांचवा उद्यमी को जोखिम लेने का साहस और छठा लक्ष्य के प्रति समर्पण की भावना होनी चाहिए। कार्यक्रम में 45 प्रतिभागियों ने भाग लिया।