features@inext.co.in
KANPUR: प्लास्टिक की यूज एंड थ्रो बॉटल्स को खाली होने पर हम फेंक देते हैं। इन बॉटल्स के फॉर्म में इसकी प्लास्टिक हमारे एन्वॉयरमेंट को बहुत नुकसान पहुंचाती है। रौशन बैद और रवीश नंदा का ये नया स्टार्टअप एल्सिस स्पोर्ट्स नेचर और इंसानों दोनों की इसी प्रॉब्लम को सॉल्व करता है। यहां इन प्लास्टिक बॉटल्स को री-साइकिल करके कूल-कूल टी-शर्ट्स बनाई जाती हैं। ये टी-शर्ट्स शरीर को ठंडक देने के साथ ही साथ फैब्रिक में भी काफी सॉफ्ट हैं।

यहां से आया आइडिया
आजकल अच्छे स्पोर्ट्स वियर की मांग महानगरों, छोटे शहरों से होती हुई कस्बों तक तेजी से बढ़ती जा रही है। यहां से रौशन और रवीश को आइडिया मिला स्पोर्ट्स वियर का। अब दोनों के मन में पर्यावरण को लेकर कुछ करने की भी इच्छा थी, सो ढूंढ निकाला इन्होंने आइडिया प्लास्टिक की बोतलों को रीसाइकिल कर टी-शर्ट्स बनाने का।   

दो महीने में ही छू लिया लोगों का दिल
एल्सिस स्पोर्ट्स, इस समय ये कंपनी अपने अलग-अलग सेलिंग प्लेटफॉर्म से देश के सात सौ आउटलेट में हर महीने कम से कम चालीस हजार आइटम सेल कर रही है। इनके पसंदीदा प्रॉडक्ट लाइफ स्टाइल, सुपर स्टॉप, सेंट्रल, ग्लोबस, स्पोर्ट स्टेशन नाम के बड़े स्टोर्स पर उपलब्ध हैं। इसे ऑनलाइन रिटेल वेबसाइट पर भी खरीदा जा सकता है। नई दिल्ली, मुंबई, कोच्चि, जयपुर, गुवाहाटी, बेंगलुरु, गोवा, बागरू और कुरुक्षेत्र में इसके कुल ग्यारह एक्सक्लूसिव स्टोर्स कस्टमर्स के पसंदीदा बने हुए हैं।

Startup Idea: अपनी 'फुलवारी' से खूबसूरत बनाते हैं आपकी बगिया

Startup Idea: घर बैठे डॉक्टर्स की कंसल्टेंसी प्रोवाइड करता है डॉ. इंस्टा

ऐसे जोड़ा क्लाइमेट सेफ्टी से
अपने इस आइडिया को लेकर रौशन और रवीश ने उसी दौरान हुई रिसर्च पर गौर किया। रिसर्चर्स का मानना था कि आविष्कृत प्लास्टिक से बने किफायती रेशों से तैयार कपड़े शरीर को ठंडक देते हैं। ऐसे फैब्रिक शरीर को ठंडा रखने वाला कपड़ा बनाते हैं। सूती कपड़ों के बजाए ये फैब्रिक करीब चार डिग्री फारेनहाइट ज्यादा ठंडा फील करता है।

Business News inextlive from Business News Desk